Sign In
  • हिंदी

Testicular Pain: अंडकोष में दर्द का कारण और घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

Testicular Pain: अंडकोष में दर्द का कारण और घरेलू इलाज | TheHealthSite Hindi

अंडकोष में दर्द का घरेलू उपचार फायदेमंद होता है. अगर चोट के कारण अंडकोष में दर्द हो रहा है तो उसका आयुर्वेदिक घरेलू इलाज किया जा सकता है. कई बार अंडकोष में दर्द गंभीर बीमरियों के कारण होता है.

Written by Editorial Team |Updated : January 3, 2020 8:11 PM IST

किसी पुरुष के अंडकोष में दर्द की समस्या हो सकती है. अंडकोष में दर्द का कारण (Testicular Pain Causes) चोट, डायबिटीज, अंडकोष में चोट या हार्निया हो सकता है. कई बार अंडकोष में दर्द यौन संचारित रोग की वजह से भी होता है. अगर आपको अंडकोष में दर्द किसी चोट की वजह से है, तो घरेलू उपचार (Testicular Pain Home Remedy) संभव है. टेस्टिस में दर्द का कारण पता करना सबसे जरूरी होता है. कुछ मामलों में यह कैंसर का लक्षण भी हो सकता है. अगर आपको चोट या हार्निया की वजह से अंडकोष में दर्द हो रहा तो आप इन उपायों से दर्द से राहत पा सकते हैं.

वैसे तो अंडकोष के दर्द का होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक और मेडिकल में भी तमाम तरह के इलाज होते हैं. अंडकोष में दर्द के कारण और बीमारियों के खतरे यहां जान सकते हैं. आइए जानते हैं अंडकोष में दर्द का घरेलू उपचार व इलाज (Testicular Pain Treatment) क्या है..

सपोर्टर पहनें

आपको अंडकोष में दर्द से बचने के लिए सपोर्टर पहनना चाहिए. सपोर्टर पहनने से अंडकोष आरामदायक स्थिति में रहता है. अगर अंडकोष में कोई चोट लगी है तो कुछ दिन सपोर्टर पहने से आपको आराम मिल जाता है. नियमित तौर पर सपोर्टर पहनने से अंडकोष का बढ़ना भी रूकता है.

Also Read

More News

अंडकोष की सिंकाई करें

अंडकोष में दर्द का आयुर्वेदिक इलाज सिंकाई के माध्यम से किया जाता है. आयुर्वेद में अंडकोष में दर्द का इलाज बर्फ से सिंकाई से किया जाता है. अगर अंडकोष में चोट या अन्य किसी वजह से तेज दर्द हो रहा है तो बर्फ के टुकड़े से सिंकाई करनी चाहिए. यह तुरंत राहत देने वाला घरेलू उपचार है. अंडरवियर का पुरुषों की इनफर्टिलिटी पर कैसे पड़ता है प्रभाव.

गुनगुने पानी से नहाएं 

जो लोग अंडकोष दर्द के कारण परेशान रहते हैं उनको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. इससे अंडकोष के दर्द में धीरे-धीरे कमी आती है. चोट या हार्निया की वजह से अंडकोष में दर्द होने पर गुनगुने पानी से स्नान लाभदायक होता है.

यौन संक्रमण से बचें

सबसे ज्यादा अंडकोष में दर्द का कारण यौन संक्रमण होता है. ऐसे में आपको हमेशा सेक्स के बाद आपने जननांग की ठीक से सफाई करनी चाहिए. सेक्स के प्रति लापरवाही नहीं करनी चाहिए पार्टनर और खुद के जननांग की सफाई सबसे महत्वपूर्ण होती है. अगर यौन संक्रमण की वजह से अंडकोष में दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर इलाज करना चाहिए.

Testicles और penis के बारे में 7 अनजाने फैक्ट्स का खुलासा.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on