• हिंदी

जानिए कांख का फैट कम करने के आसान तरीके

जानिए कांख का फैट कम करने के आसान तरीके

बगल का मोटापा आपकी सुंदरता को कम कर सकता है, आज ही से शुरू कर दें ये एक्सरसाइज!

Written by Editorial Team |Published : December 12, 2017 1:11 PM IST

आजकल भला कौन लड़की सुंदर नहीं दिखना चाहती है। लेकिन मोटापा आपका दुश्मन बन सकता है और आपकी सुंदरता को कम कर सकते है। लड़कियों की एक बड़ी समस्या आर्मपिट यानि बगल का फैट है। जाहिर है इससे आपकी शेप बिगड़ सकती है। इसलिए बगल के फैट को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए। मुंबई स्थित वी फिटनेस स्टूडियो में फिटनेस एक्सपर्ट रोशनी शाहआपको कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जिनके जरिए आपको आर्मपिट का फैट कम करने में मदद मल सकती है।

बाइसप कर्ल-दोनों हाथों में वजन उठाएं और हथेलियों को बाहर की तरफ रखें। कोहनी को मोड़कर रखें और हाथों को ऊपर उठाकर बाइसेप को खींचे।

वेरिएशन- एक्सरसाइज को पहले की तरह दोहराएं, लेकिन इस समय वजन को हैमर के रूप में उठाएं। दोनों हथेलियां आमने-सामने होनी चाहिए।

Also Read

More News

ट्राइसेप्स एक्सटेंशन-इससे आर्म की बेक पर काम होता है। इन मसल्स को मजबूत करने की जरूरत होती है। दोनों हाथों से एक ही वजन को उठाएं। अपनी बाहों को फैलाएं और कोहनी को मोड़ लें और वजन को सिर के पीछे ले जाएं। बाहों को पहली वाली पोजीशन में ले जाएं। बाहों को कानों के पास रखें और वजन को धीरे से कम करें।

चेस्ट पर काम करें-आर्म फैट से राहत पाने के लिए आपको चेस्ट मसल्स पर फोकस करना चाहिए। चेस्ट के लिए आप पुल-अप्स, चीन-अप्स और केबल पुल-डाउन कर सकते हैं।

हैवी वेट-अपर बॉडी से फैट कम करने के लिए आपको हैवी वेट उठाना चाहिए। आपको उतना वेट उठाना चाहिए जिससे आप आठ से बारह सेट कर सकें।

इस बात का रखें ध्यान

वर्कआउट करते समय आपका सही साइज का ब्रा पहनना जरूरी है। सही साइज़ का ब्रा पहनने से आपको इस हिस्से में बेचैनी और तनाव से बचने हेल्प मिलती है।

Read this in English

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock