• हिंदी

रोजाना हथेली में इस 1 चीज से करें मालिश, सूजन से लेकर इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

रोजाना हथेली में इस 1 चीज से करें मालिश, सूजन से लेकर इन 5 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Applying Ghee On Palm : हथेली की मालिश करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन से लेकर सूजन को घटा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके लाभ के बारे में-

Written by Kishori Mishra |Updated : November 24, 2023 5:01 PM IST

Benefits Of Palm Massage : मालिश करना शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। नियमित रूप से अगर आप शरीर की मालिश करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन काफी ज्यादा अच्छा होता है। जिस तरह आप अलग-अलग तेल से मालिश करते हैं और उसके अलग-अलग फायदे होते हैं। उसी तरह शरीर के अलग-अलग हिस्सों में मालिश करने के भी अलग-अलग लाभ होते हैं। इन हिस्से में हथेली की मालिश करना भी शामिल है। जी हां, हथेली की अगर नियमित रूप से मालिश करते हैं, तो इससे शरीर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। मुख्य रूप से तेल के बजाय अगर आप रोजाना घी से हथेली की मालिश करते हैं, तो इससे अच्छी और गहरी नींद आती है। साथ ही यह शरीर की सूजन को भी कम कर सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं हथेली की घी से मालिश करने से शरीर को होने वाले कुछ असरदार फायदों के बारे में-

घी का महत्व

आयुर्वेद में घी का विशेष महत्व होता है। यह शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार होता है। मुख्य रूप से घी में हेल्दी फैट होता है। साथ ही यह कई तरह के विटामिन्स जैसे- विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी इत्यादि की प्रचुरता होती है। इससे अगर आप हथेली की मालिश करते हैं, तो यह सूजन को कम कर सकता है।

हथेलियों की घी से मालिश करने के क्या हैं फायदे? - Rub ghee on The palm benefits

1. ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा

हलेथी पर अगर आप नियमित रूप से मालिश करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिल सकता है। यह शरीर के हर हिस्से तक ब्लड को पहुंचाता है। साथ ही रक्त की विषाक्तता को भी कम कर सकता है। अगर आप अपने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करना चाहते हैं, तो घी से हथेली की मालिश करें।

Also Read

More News

2. स्किन को करे कोमल

सर्दियों के दिनों में हाथों की स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है। इस स्थिति में घी से हथेली की मालिश करने से काफी ज्यादा फायदा पहुंच सकता है। इससे स्किन की गहराई से मॉइस्चराइजिंग होती है। जो स्किन को कोमल बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है।

3. वात दोष को करे दूर

हथेली पर घी से रोजाना मालिश करने से वात दोष को दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, घी के प्रयोग से वात दोष के संतुलन को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

4. अच्छी नींद में सहायक

हथेली की घी से मसाज करने से अच्छी और गहरी नींद आती है। यह ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है, जिससे नींद काफी अच्छी आती है। साथ ही यह थकान और अनिद्रा को दूर कर सकता है।

5. सूजन को करे कम

शरीर में होने वाली सूजन को कम करने के लिए हथेली पर घी से मालिश करें। यह सूजन को काफी हद तक घचा सकता है। साथ ही यह एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स पर दबाव डालता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।

हथेली पर घी लगाने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो ऐसी स्थिति में अपने हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।