• हिंदी

बाल काले करने के लिए अब Hair color की जरूरत नहीं, घर पर ही इन 4 तरीकों से पाएं नेचुरल ब्लैक कलर

बाल काले करने के लिए अब Hair color की जरूरत नहीं, घर पर ही इन 4 तरीकों से पाएं नेचुरल ब्लैक कलर

White Hair Remedy: सफेद हुए बालों को फिर से काला करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई प्रोडक्ट्स केमिकल बेस्ड होते हैं, जिनसे साइड इफेक्ट्स होने लगते हैं। इस लेख में जानें बालों को घर पर ही काला करने का वाला नेचुरल तरीका।

Written by Mukesh Sharma |Published : March 25, 2023 12:20 PM IST

Gray hair solution: कुछ लोगों को बाल जवानी और यहां तक कि बचपन में ही सफेद होने लगते हैं। कई बार इस कारण से उन्हें काफी कई सामाजिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन जैसा कि आपको पता है कि मेडिकल साइंस काफी एडवांस हो चुकी है और बाल काले करने के लिए भी कई प्रोडक्ट्स तैयार हो चुके हैं। हेयर डाई, हेयर कलर, शैंपू, स्प्रे और जेल जैसी कई ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स होते हैं, जो बालों को मिनटों में काला कर देते हैं। लेकिन मिनटों में काम करने वाले ये कुछ प्रोडक्ट्स केमिकल बेस्ड होते हैं और इससे बालों में अन्य साइड इफेक्ट्स होने लगते हैं। जबकि कुछ लोग तो इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बाद उनके बाल पहले से ज्यादा सफेद होने की शिकायत भी करते हैं। इसलिए जितना हो सके नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना ही सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस लेख में हम आपको सफेद बालो को काला करने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। इन घरेलू तरीकों की खास बात यह है कि इनसे काले होने वाले बाल काफी नेचुरल दिखाई देते हैं और इनसे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

1. आंवला और मेथी पाउडर (Amla and fenugreek for gray hair)

बालों के लिए आंवला और मेथी के पाउडर दोनों को काफी फायदेमंद माना गया है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ-साथ अन्य कई फायदे भी होते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए भी आंवला और मेथी के पाउडर का इस्तेमाल किया जा सकता है। 4 सूखे आंवला लें और उसे दो से तीन चम्मच नारियल तेल में अच्छे से गर्म करें। गर्म होने पर रंग छोड़ने लगेगा और फिर इसमें मेथी एक चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

2. करी पत्ता और नारियल तेल (kari patta and coconut oil for gray hair)

आधा कप कप कड़ी पत्ता लें और उसमें एक पानी कप मिलाएं और खूब उबालें। अच्छा उबाल आने के बाद वह काला पड़ने लगेगा और फिर उसे आंच से उतार लें और ठंडा होने का इंतजार करें। ठंडा होने के बाद उसमें नारियल तेल मिलाएं और बालों में लगा लें।

Also Read

More News

3. ब्लैक टी और पानी (Black tea and water for gray hair)

बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल एक घरेलू नुस्खे के रूप में काफी किया जाता है। एक कप पानी में एक चम्मच ब्लैक टी मिलाकर अच्छे से उबालना शुरू करें। उबलने के बाद उसे आंच से उतार दें और ठंडा होने दें। इसे बालों में सिर्फ 20 मिनट तक ही और फिर गुनगुने पानी से धो लें और शैंपू न करें।

4. हिना और कॉफी (Henna and coffee powder for gray hair)

आधा कप पानी को किसी छोटे बर्तन में उबालें और उबलना शुरू होने के बाद उसमें एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच हिना पाउडर मिला दें। कॉफी पाउडर मिलने के बाद उसे सिर्फ एक मिनट तक ही तेज आंच पर रखें और फिर उतार दें। ठंडा होने के बाद इसे सफेद बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। आपके सफेद बालों का कलर भी नेचुरल हो जाएगा।