• हिंदी

सर्दियों में बढ़ जाती है डिप्रेशन की परेशानी, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

सर्दियों में बढ़ जाती है डिप्रेशन की परेशानी, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Depression in Winter: सर्दियों में डिप्रेशन की परेशानी बढ़ने पर कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं डिप्रेशन कम करने के प्राकृतिक उपाय क्या हैं?

Written by Kishori Mishra |Published : January 3, 2023 10:03 AM IST

Depression in Winter: सर्दियों में डिप्रेशन की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल, इस सीजन में शरीर को ज्यादा सूरज की रोशनी नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से हमारे शरीर के बॉडी क्लॉक में गड़बड़ी हो होने लगती है। इसकी वजह से शरीर में डिप्रेशन से लक्षण दिखने लगते हैं। सूरज की रोशनी कम मिलने की वजह से ब्रेन में सेरोटोनिन केमिकल की मात्रा कम होने लगती है। इसका असर हमारे मूड पर भी पड़ता है। इसलिए सर्दी के मौसम में डिप्रेशन को मैनेज करना बहुत ही जरूरी है। डिप्रेशन की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में डिप्रेशन की परेशानी कम करने के लिए क्या करें?

सर्दी में डिप्रेशन की परेशानी कैसे करें कम?

सर्दियों में डिप्रेशन बढ़ने पर आप कुछ असरदार नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं डिप्रेशन कम करने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में-

पोषक तत्वों पर दें ध्यान

सर्दियों में डिप्रेशन की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको अपने शरीर पर ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे- जूस, सूप, दूध, दही, हरी सब्जियां, ताजे फलों को शामिल करें। इसके साथ ही इस सीजन में मुख्य रूप से चुकंदर और टमाटर का जरूर सेवन करें। 

Also Read

More News

सेब खाएं

सर्दी में डिप्रेशन की परेशानी को कम करने के लिए सेब काफी प्रभावी हो सकता है। सेब में मौजूद गुण सेराटोनिन को बढ़ावा देता है, जिसकी वजह से डिप्रेशन की परेशानी को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही अपने आहार में ऑलिव ऑयल भी जरूर शामिल करें। 

काजू और दूध का सेवन

डिप्रेशन की परेशानी को कम करने के लिए काजू और दूध भी काफी हेल्दी हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में 4 से 5 काजू को पीसकर डालें। अब इस दूध को पिएं। कुछ सप्ताह तक इस दूध के सेवन से डिप्रेशन की समस्या दूर होगी। इसके अलावा रोजाना दो से चीन इलाचयी का सेवन भी करें। इससे आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिलेगा। 

ब्राह्मी और अश्वगंधा

सर्दियों में डिप्रेशन की समस्या बढ़ने पर ब्राह्मी और अश्वगंधा काफी हेल्दी साबित हो सकता है। इसलिए लिए 1 चम्मच ब्राह्मी का पाउडर और 1 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर लेकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे गर्म पानी के साथ लें। इससे डिप्रेशन की परेशानी काफी हद तक कम होगी। 

खानपान पर दें ध्यान

सर्दियों में डिप्रेशन की समस्या को दूर रखने के लिए अपने खानपान पर जरूर ध्यान दें। इस सीजन में बासी खाने से बचें। अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। मसालेदार और नॉनवेज कम खाएं। धूम्रपान और शराब से दूरी बनाएं। इससे काफी हद तक डिप्रेशन की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

सर्दियों में डिप्रेशन की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आप इन असरदार नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको डिप्रेशन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।