• हिंदी

दस्त की समस्या का पावरफुल इलाज है ये नेचुरल पत्ते, सुबह खाली पेट चबाने से हो जाएंगे लूज मोशन कंट्रोल

दस्त की समस्या का पावरफुल इलाज है ये नेचुरल पत्ते, सुबह खाली पेट चबाने से हो जाएंगे लूज मोशन कंट्रोल

Leaves to chew to stop diarrhea: आजकल लोगों में दस्त की समस्या काफी आम हो चुकी है और कई घरेलू व देसी नुस्खों की मदद से इसे गंभीर होने से पहले ही रोका जा सकता है। इन्हीं घरेलू उपचारों में शामिल हैं ये नेचुरल पत्तियां।

Written by Mukesh Sharma |Updated : November 23, 2023 8:15 AM IST

Home remedies to treat diarrhea at home: दस्त लगना वैसे तो हमारे पाचन से जुड़ी एक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के मल में तरल की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है और इस कारण उसे बार-बार मल त्याग के लिए जाना पड़ता है। ज्यादातर मामलों में दस्त लगना एक आम समस्या की तरह ही शुरू होता है, लेकिन ज्यादा लंबे समय तक इसे आम समझ कर छोड़ा नहीं जा सकता है, क्योंकि इसके कारण शरीर में गंभीर रूप से पानी की कमी हो सकती है जिसे डिहाइड्रेशन कहा जाता है और यह स्थिति घातक हो सकती है। इसलिए जिन लोगों को दस्त की समस्या है, उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जिनकी मदद से दस्त का इलाज किया जा सकता है और आप इन्हें भी ट्राई कर सकते हैं। ऐसे ही हम आपको एक नेचुरल और देसी नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसमें आप मात्र एक पत्ता चबाकर दस्त की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं दस्त को कंट्रोल करने वाले इस खास देसी पत्ते के बारे में।

ये पत्तियां चबाएं

अगर आप दस्त से परेशान हैं, तो उसके लिए आपको किसी बड़े पेड़ की पत्तियां नहीं बल्कि आपकी किचन में फ्रेश धनिया व पुदीना की पत्तियो को चबाना है। इन्हें चबाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं और फायदा है दस्त को कंट्रोल करना। इन दोनों प्रकार की पत्तियों में ही पाचन क्रिया में सुधार लाने वाले कई पत्ते पाए जाते हैं और साथ ही दस्त को रोकने में भी ये काफी फायदेमंद हो सकती हैं।

Also Read

More News

सुबह खाली पेट चबाएं

धनिया और पुदीना की बराबर संख्या में कम से कम 10 पत्तियां ले लें और उन्हें ताजे पानी से धो लें। अब इसके बाद आधा गिलास पानी को थोड़ा गुनगुना कर लें और एक-एक करके इन पत्तियों को चबाना शुरू करें और बाद में यह गुनगुना पानी पी लें। यह काम लगातार 5 दिन करें और अगर आपको थोड़ी बहुत कब्ज की समस्या है, तो आपको उससे आराम मिल जाएगा।

डॉक्टर की सलाह जरूरी

हालांकि, जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि दस्त का इलाज जल्द से जल्द करना जरूरी है और ऐसा न करने पर यह कई गंभीर समस्याएं भी पैदा कर सकता है। इसलिए यदि आपको दस्त ज्यादा लगे हुए हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से है और इसमें बताए गए किसी भी घरेलू नुस्खे, इलाज या तरीके का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में ही किया जाना चाहिए।