• हिंदी

माइग्रेन के दर्द को तुरंत कंट्रोल करेंगे ये 4 नेचुरल तरीके, मूड स्विंग से भी मिलेगा छुटकारा

माइग्रेन के दर्द को तुरंत कंट्रोल करेंगे ये 4 नेचुरल तरीके, मूड स्विंग से भी मिलेगा छुटकारा
Many patients are experiencing worsening migraine symptoms during covid-19 pandemic .

माइग्रेन में सिर दर्द के साथ ही मितली, चक्कर आना, थकान, सुस्ती और प्यास का बढ़ता जैसे लक्षण भी अनुभव किए जाते हैं। कुछ लोगों में तो माइग्रेन के लक्षण 2-3 दिन पहले ही दिखने लगते हैं और उसके बाद माइग्रेन अपना गंभीर रूप धारण करता है। दिखने में कमी, बोलने में कठिनाई और कम सुनना भी इसके संकेत हैं।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : July 21, 2020 1:01 PM IST

क्या आपको अचानक से सिर में ऐसा दर्द होता है मानो अभी फट जाएगा? यह क्या दर्द सिर के एक तरफ होता है? क्या इस तरह के सिर दर्द के दौरान आपको लाइट और किसी भी प्रकार का शोर पसंद नहीं है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां तो आप माइग्रेन के शिकार हो गए हैं। इस रोग का सबसे मुख्य लक्षण सिर के एक तरफ असहनीय दर्द होना है। माइग्रेन में सिर दर्द के साथ ही मितली, चक्कर आना, थकान, सुस्ती और प्यास का बढ़ता जैसे लक्षण भी अनुभव किए जाते हैं। कुछ लोगों में तो माइग्रेन के लक्षण 2-3 दिन पहले ही दिखने लगते हैं और उसके बाद माइग्रेन अपना गंभीर रूप धारण करता है। दिखने में कमी, बोलने में कठिनाई और कम सुनना भी इसके संकेत हैं। इन सभी बातों से आप समझ गए होंगे कि माइग्रेन के लक्षण कितने गंभीर होते हैं ओर यह रोग कितना खतरनाक है।

Press-a-cold-compress-2

कोल्ड पैक ट्राई करें

माइग्रेन के दौरान अपने माथे पर कोल्ड पैक लगाने से राहत मिलती है। इसके लिए कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक तौलिए में लपेटकर अपने माथे पर लगाएं। दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इसे माथे पर करीब 15 मिनट तक अपने माथे पर रखें। ऐसा आप हर 15 मिनट के ब्रेक के बाद कर सकते हैं।

अपने सिर पर दबाव कम करें

अगर माइग्रेन के दौरान आपने अपने बालों को टाइट से बांधा है या सिर पर कुछ हैवी पहना है तो उसे तुरंत उतार दें। दर्द के दौरान आपके सिर पर कुछ भी हैवी चीज नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इससे आपका दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकता है। यहां तक ​​कि टोपी, चश्मा या हेडबैंड जैसी नॉर्मल चीजें पहनने से भी दर्द बढ़ सकता है।

1 कप चाय या कॉफी पीएं

माइग्रेन के दर्द के दौरान चाय या कॉफी पीना फायदेमंद होता है। ये आपके दर्द को तेजी से कम करती है। कॉफी में कैफीन होता है जो माइग्रेन के दौरान बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको कॉफी पसंद नहीं है तो आप एक कप चाय भी सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट बताते हैं कि माइग्रेन के दौरान गुनगुने पानी में शहद और नींबू या ग्रीन टी पीना भी फायदेमंद होता है।

dark room

लाइट को हल्का रखें

माइग्रेन के दौरान आपके आंखों पर पड़ने वाली रौशनी आपके दर्द को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है। जब यह अटैक आता है तो आपकी आंखें बहुत संवेदनशील हो जाती हैं, ऐसे में जब इन पर प्रकाश पड़ता है तो उसे हमारी आंखें झेल नहीं पाती हैं जिससे सीधा दिमाग पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए मइग्रेन अटैक के दौरान लाइट को डिम रखें या हो सके तो सारी लाइट बंद कर कपरे में अंधेरा रखें।