• हिंदी

सिर में खुजली होने के कारण, दवा और घरेलू उपाय

सिर में खुजली होने के कारण, दवा और घरेलू उपाय
कई बार सिर में दाने और सिर में फंगस की वजह से सिर में खुजली होने लगती है. सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह बालों में डैंड्रफ की वजह से होने लगती है. कुछ लोगों में यह हेयर स्कल्प की वजह से होती है. ©pixabay

सिर में खुजली की दवा अगर आप भी खोज रहे हैं, तो सिर में खुजली के कारण को पता करें. इसके अलावा इन आसान घरेलू उपाय से सिर की खुजली का इलाज करें.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 24, 2019 5:24 PM IST

सिर में खुजली की समस्या अक्सर लोगों को हो जाती है. लोगों के सिर में खुजली की दवा खोजने का चलन भी बढ़ रहा है. लेकिन सिर में सफेद पपड़ी खुजली के कारण हो सकती है. कई बार सिर में दाने और सिर में फंगस की वजह से सिर में खुजली होने लगती है. सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह बालों में डैंड्रफ की वजह से होने लगती है. कुछ लोगों में यह हेयर स्कल्प की वजह से होती है. कई बार सिर में खुजली बदलते मौसम की वजह से भी होती है.

सिर में खुजली होने के कारण

सबसे पहले हमें इस बात का पता लगाना चाहिए कि सिर में खुजली होने के कारण क्या हैं. जब आप सिर में खुजली होने के कारण खोज लेते हैं तो इलाज करने में आसानी होती है. सामान्यतया सिर में खुजली की मुख्य वजह डैंड्रफ, फंगस, सफेद पपड़ी और मौसम में बदलाव होता है. कुछ लोगों के सिर में स्कल्प की परेशानी भी सिर में खुजली होने के कारण होते हैं.

सिर में खुजली की दवा

अगर आपको भी सिर में खुजली की परेशानी हैं, तो सबसे पहले सिर की सफाई पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि अगर सिर की ठीक से सफाई नहीं होती तो फंगस और डैंड्रफ की वजह से सिर में खुजली होने लगती है. सिर में खुजली की दवा सफाई को भी आप मान सकते हैं. सिर में खुजली की दवा नींबू से सिर की सफाई करना भी है. इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर से सिर की सफाई करने से भी सिर में खुजली की दवा हो जाती है.

Also Read

More News

सिर में खुजली के घरेलू उपाय

कोई स्किन की बीमारी अगर न हो तो सिर में खुजली के उपाय घर पर भी कर सकते हैं. बालों और सिर में खुजली के घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद होते हैं. इसकी मुख्य वजह है, इन घरेलू उपायों से सिर की सफाई ठीक से हो जाती है. सिर में खुजली के घरेलू उपाय कुछ हम यहां बता रहे हैं.

नींबू से सफाई 

बालों और सिर में खुजली की समस्या हमेशा रहती है, तो नींबू के रस से सिर की सफाई करनी चाहिए. बालों की सफाई करने के बाद हेयर ऑयल से मसाज करना न भूलें.

नारियल तेल और कपूर 

सिर में खुजली और स्कैल्प की परेशानी अगर है तो नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाना चाहिए. इसके कुछ दिन उपयोग के बाद ही बालों के डैंड्रफ और सिर की खुजली की समस्या ठीक होने लगती है.