Advertisement

बदलते मौसम में बीमार पड़ने से बचने के लिए करें इस 1 चीज का सेवन, घर में ऐसे बनाएं हेल्दी इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

अदरक में एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग रखने में मदद करते हैं।

Ways to boost Immunity: अदरक किचन में मिलने वाली सबसे आम चीजों में से है लेकिन, स्वाद और सेहत के लिए इसके फायदे (Health benefits of Ginger) बेमिसाल हैं। मौसम बदलने के साथ होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स (seasonal health problems) से आराम दिलाने में अदरक का सेवन बहुत कारगर है। इसीलिए, सर्दियों का मौसम हो या गर्मियों का, किसी ना किसी तरीके से अदरक का सेवन किया जाता है। अदरक में एंटी-बैक्टेरियल (anti-bacterial properties) और एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व (anti-inflammatory properties) पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग रखने में (food for strong immunity) मदद करते हैं। वहीं, अदरक के सेवन से पाचन तंत्र (digestive system) की कार्यक्षमता बेहतर होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं (digestion related problems) कम होती हैं।

इतने गुणों से भरपूर अदरक के फायदे पाने का एक अच्छा तरीका है अदरक के पानी का सेवन । यह नुस्खा पेट और लीवर की हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है और इससे शरीर निरोगी भी रह सकता है। यहां पढ़ें घर पर अदरक का पानी तैयार करने का सही तरीका। (Immunity Boosting Drink in Hindi)

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले अदरक से यूं तैयार कर सकते हैं हेल्दी ड्रिंक( Immunity Boosting Drink With Ginger)

  • एक गिलास पानी (water) लेकर आंच पर रखें औऱ उसे उबलने दें।
  • इसें एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक (grated ginger) मिलाएं और इसे 10 मिनट तक पकाएं।
  • 8-10 मिनट उबालने के बाद इसे आंच से उतार लें।
  • पानी को ठंडा होने दें और उसे छान कर पी लें।

कुछ लोग सर्दियों और बरसात के मौसम में ज़रूरत के अनुसार दिन में 2 से 3 बार भी इस पानी का सेवन करना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो पहले किसी एक्सपर्ट से अपने शरीर की प्रकृति (prakriti dosha) और अदरक के सेवन के प्रभावों के बारे में चर्चा करें। उसके बाद अपनी ज़रूरत के अनुसार अदरक के पानी का सेवन करें।  इसके लिए अधिक मात्रा में  पानी उबाल कर रखा जा सकता है।इस पानी को   छानकर  किसी जग या बोतल में भर लें। अब दिन भर में इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पी सकते हैं।

Also Read

More News

(डिस्क्लेमर:इस लेख में दी गयी बीमारी और घरेलू नुस्खों से जुड़ी सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गयी है। किसी भी नुस्खे को आज़माने या किसी स्वास्थ्य समस्या के इलाज से जुड़े किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए कृपया किसी विशेषज्ञ का परामर्श ज़रूर लें।)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on