• हिंदी

जवानी में बाल सफेद होने से परेशान हैं तो करी पत्‍ते से करें इसका उपचार, बालों का झड़ना भी हो जाएगा कम

जवानी में बाल सफेद होने से परेशान हैं तो करी पत्‍ते से करें इसका उपचार, बालों का झड़ना भी हो जाएगा कम
जवानी में बाल सफेद होने से परेशान हैं तो करी पत्‍ते से करें इसका उपचार, बालों का झड़ना भी हो जाएगा कम

Curry Leaves For Hair Blackening: युवाओं में बालों से जुड़ी समस्‍याएं जैसे बालों का झड़ना और सफेद बाल एक आम समस्‍या बन गई है, जो युवाओं में आत्‍मविश्‍वास की कमी का कारण बन गया है। करी पत्‍तों की मदद से इसका उपचार किया जा सकता है।

Written by Atul Modi |Updated : January 22, 2021 8:01 AM IST

करी पत्ते का प्रयोग (Curry Leaves Uses) आप दोनों तरह से कर सकते हैं, सूखा और हरा। यह दोनों तरीके से फायदेमंद होता है। करी करी पत्‍ता भारतीय जड़ी-बूटी के तौर पर जाना जाता है, जिसके पत्‍तों के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह जड़ी-बूटी प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और खनिज तत्‍वों से युक्त होती है। करी पत्‍ते डायबिटीज (Diabetes) में ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने, माउथ अल्‍सर और वजन प्रबंधन में फायदेमंद है। करी पत्‍ते खासकर बालों के झड़ने और जवानी में बाल सफेद (Grey Hair) होने की समस्या को दूर करते हैं।

दरअसल, आजकल के युवाओं में बालों के झड़ने की समस्या और असमय बाल सफेद होना उनके तनाव का कारण बनती है। बालों की इन समस्‍याओं से छुटकारा दिलाने के लिए यहां हम आपको करी पत्‍ते का इस्‍तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

बालों की समस्‍या के लिए करी पत्‍ते का उपयोग - Curry Leaves Uses For Hair Problems

करी पत्‍तों से दूर करें बालों का झड़ना और असमय सफेद बाल

बालों का झड़ना और असमय सफेद बाल से छुटकारा पाने के लिए एक से दो कप नारियल का तेल या आप अपनी पसंद का कोई अन्य शुद्ध तेल ले सकते हैं। तेल में मुट्ठी भर करी पत्ते लें, यदि आप चाहें तो आंवला भी जोड़ सकते हैं, इन्हें गैस पर एक उबाल आने तक पकाएं, खासकर जब तक पत्तियां और तेल दोनों का रंग गहरा न हो जाए। इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें फिर मिश्रण को एक ग्लास कंटेनर में भरकर रख दें।

मिश्रण का प्रयोग कैसे करें

बालों को अलग-अलग हिस्‍सों बांटकर करी पत्‍ते का तेल बालों की जड़ तक लगाएं, खासकर स्कैल्प पर। इसे रात भर लगा रहने दें, अगले दिन किसी माइल्‍ड शैम्पू या आयुर्वेदिक शैम्‍पू की मदद से अपने बालों को धोएं।

करी पत्‍ते से डैंड्रफ और जुओं का उपचार

डैंड्रफ और जुओं के उपचार के लिए करी पत्तों का महीन पेस्ट तैयार कर लें और इसे खट्टी छाछ के साथ मिक्‍स कर लें। यह अपनी खोपड़ी (स्‍कैल्‍प) पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो बाद में इसे अच्छी तरह से धोएं। 1-2 दिनों के अंतराल के साथ सप्ताह में दो या तीन बार ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

बालों की समस्‍या से बचने के लिए क्‍या करना जरूरी है?

  • विटामिन और खनिज पदार्थों से युक्‍त आहार लें। जिसमें दालें, हरी-पत्‍तेदार सब्जियां, डेरी उत्‍पाद, फल और कुछ मेवे शामिल हों।
  • रोजाना योग और एक्‍सरसाइज जरूर करें। सूर्य नमस्‍कार से लेकर वॉकिंग और रनिंग जैसे व्‍यायाम ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर शरीर को स्‍वस्‍थ रखेंगे।
  • खुद को तनाव अथवा अवसाद से दूर रखें। इससे निपटने के लिए मेडिटेशन करें और आध्‍यात्म की ओर अपना झुकाव बढ़ाएं।
  • बालों में बहुत ज्‍यादा केमिकल वाले उत्‍पादों जैसे हेयर कलर आदि का प्रयोग करने से बचें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीएं, फास्‍ट फूड और ऑयली चीजों को खाने से बचें।