• हिंदी

पार्टनर के खर्राटों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में जड़ से दूर होगी समस्या

पार्टनर के खर्राटों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में जड़ से दूर होगी समस्या

Home Remedies For Snoring: अगर आपके पार्टनर के तेज खर्राटों से आपकी नींद खराब होती है, तो आप ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। इनसे खर्राटों को रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है।

Written by priya mishra |Published : December 6, 2023 8:34 PM IST

Home Remedies For Snoring: कई लोग सोते हुए बहुत तेज खर्राटे लेते हैं। इसकी वजह से उनके पार्टनर या साथ में सोने वाले लोगों की नींद खराब हो जाती है। दरअसल, खर्राटे तब आते हैं जब सोते समय श्वसन तंत्र में रुकावट होती है, जिससे शरीर के अंदरूनी सेल्स रिलैक्स होकर वाइब्रेट होते हैं। तब यह अनचाही आवाज पैदा होती है। खर्राटे की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जब सोते समय श्वसन तंत्र में रुकावट होती है, तो शरीर के अंदरूनी सेल्स के कंपन से ये अनचाही आवाज पैदा होती है। कुछ लोगों को थकान या तनाव के कारण खर्राटे की समस्या होती है। इसके अलावा, यह कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत भी हो सकता है। इसलिए खर्राटों की समस्या को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

जैतून का तेल

खर्राटों से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को दूर करने में मदद करता है। इससे सांस लेना आसान हो जाता है। इसके लिए आप रात को सोते समय जैतून की तेल की कुछ बूंदें नाक में डालकर सोएं।

हल्दी

खर्राटों के इलाज में हल्दी काफी असरदार साबित हो सकती है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो नाक के कंजेशन और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से खर्राटे दूर होंगे और नींद भी अच्छी आएगी।

Also Read

More News

शहद

खर्राटों की समस्या से छुटकारा दिलाने में शहद प्रभावी होता है। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो सांस लेने में आने वाली दिक्कत को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

देसी घी

देसी घी के इस्तेमाल से खर्राटों की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए आप देसी घी को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद इसकी कुछ बूंदों को नाक में डालें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको खर्राटों से राहत मिलेगी।

लहसुन

साइनस की वजह से भी खर्राटों की समस्या हो सकती है। ऐसे में, लहसुन का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले लहसुन की कलियों को भूनकर गुनगुने पानी के साथ निगल लें। इसके नियमित सेवन से आपको खर्राटे से जल्द राहत मिल सकती है।

अगर आप  भी खर्राटों की समस्या से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो आपको एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए।