Sign In
  • हिंदी

बरसात में फैलते संक्रमण से बचा सकती हैं ये 4 चीजें, आज से करें इसका सेवन

कोविड 19 और अस्थमा के बीच का अंतर कैसे पता कर सकते हैं?

बारिश के सीजन में लोग बहुत ही अधिक बीमार पड़ते हैं। इसके अलावा इस समय कोरोनावायरस का खतरा भी बहुत ही बढ़ रहा है। ऐसे में शरीर को दुरुस्त रखने के लिए इम्यून सिस्टम का बूस्ट होना बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे आहार के बारे में जिससे आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं-

Written by Kishori Mishra |Published : August 5, 2020 12:22 PM IST

Home Remedies of Cold : बारिश का मौसम जहां एक ओर हमें गर्मी से राहत दिलाता है। वहीं, दूसरी ओर इस सीजन में फ्लू और संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है। इस मौसम में लोग फ्लू और संक्रमण के खतरे में जल्दी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि इस सीजन में हमें खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी (Home Remedies of Cold) है। इस सीजन में वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बहुत ही जरूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे आहार के बारे में जिससे आप इस सीजन में संक्रमण से बचे (Home Remedies of Cold) रहेंगे।

अदरक

मानसून में अदरक की चाय पीने का मजा बहुत ही अलग होता है। अदरक की चाय पीने के बाद आपको दर्द से राहत महसूस होती है। यह कोई चमत्कार नहीं है। बल्कि अदरक के गुणों के कारण ऐसा होता है। यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य करता है। अदरक के सेवन से दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलती है। इसमें एंटी माइक्रोबिलय और एंटी फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो कई रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है।

तुलसी

तुलसी की पूजा कई हिंदू परिवारों में आज भी की जाती है, लेकिन आपको बता दें कि तुलसी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। तुलसी में एंटीबॉयोटिक गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने के काम आते हैं। अगर आप रोजाना तुलसी और अदरक की चाय पीते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही गुणकारी होता ह ै। इससे फ्लू और संक्रमण से राहत पाया जा सकता है।

Also Read

More News

लेमन ग्रास

औषधीय गुणों से भरपूर लेमन ग्रास सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसकी मदद से आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं। इससे मौसमी बुखार, सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी समस्या से राहत पाया जा सकता है।

धनिया

धनिया का इस्तेमाल बहुत से लोग खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ता है, बल्कि फीवर और सर्दी जैसी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इससे शरीर को काफी मजबूती मिलती है। धनिया से बनी चाय संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on