Sign In
  • हिंदी

पैरों पर चढ़ी सूजन और दर्द से आराम दिलाते हैं ये 5 नुस्खें! जानें बिना एंटीबायोटिक के सूजन कम करने के टिप्स

पैरों पर चढ़ी सूजन और दर्द से आराम दिलाते हैं ये 5 नुस्खें! जानें बिना एंटीबायोटिक के सूजन कम करने के टिप्स

Pairo ki sujan kaise kam kare : अगर आपके भी रोज रात को पैर में दर्द होता है या फिर आपके पैर सूजे हुए दिखाई देते हैं तो आपको कुछ ऐसे नुस्खे आजमाने की जरूरत हैं, जो आपको फायदा पहुंचाएं।

Written by Jitendra Gupta |Published : September 19, 2022 3:34 PM IST

Pairo ki sujan kaise kam kare : पैरों में दर्द और सूजन (Swelling in legs in hindi)की समस्या को काफी आम माना जाता है, जो कि पैरों को लटकाकर बैठने, ज्यादा देर खड़े रहने या फिर बहुत ज्यादा चलने से भी हो सकती है। इस स्थिति में अक्सर लोग दवाइयां खाना पसंद करते हैं और कहीं न कहीं अपने स्वास्थ्य को बिगाड़ लेते हैं। बता दें कि लंबे वक्त तक सूजन कम करने वाली दवाओं की सेवन आपके लिए परेशानी बढ़ाने का काम करता है। अगर आपके भी रोज रात को पैर में दर्द होता है या फिर आपके पैर सूजे (Home remedies for swelling in legs) हुए दिखाई देते हैं तो आपको कुछ ऐसे नुस्खे आजमाने की जरूरत हैं, जो आपको फायदा पहुंचाएं। आइए जानते हैं दादी-नानी के ऐसे नुस्खों के बारे में, जो आपको तुरंत राहत पहुंचाने का काम करते हैं।

1-ज्यादा टाइट मोजे न पहनें

इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको सबसे पहला काम यही करना है कि ज्यादा चुस्त मोजे यानी की ज्यादा टाइट जुराब न पहनें। दरअसल ज्यादा टाइट जुराब पहनने से आपके पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है और आपके पैरों में सूजन बढ़ने लग जाती है। इसलिए ऐसे सॉफ्ट जुराब का विकल्प चुनें, जो आपके पैरों को आराम पहुंचाएं।

2-गुनगुने पानी में भिगोएं पैर

पैरों में हल्क-हल्का दर्द हो या फिर पैर सूज गए हों आपको आराम के लिए रोज रात को थोड़ी देर के लिए पैरों को गुनगुने पानी में डालकर बैठना है। ऐसा करने से आपको न सिर्फ आराम मिलेगा बल्कि दर्द और सूजन के साथ आराम भी पहुंचेगा। इसलिए अगली बार जब आपको ऐसा लगे तो ये नुस्खा जरूर आजमाएं।

3-गीले और टाइट जूते न पहनें

पैरों में दर्द और सूजन की परेशानी को कम करने के लिए आप अपने जूतों का भी खास ख्याल रखें। कभी भी गीले और टाइट जूते न पहनें, जो आपको दिक्कत महसूस कराते हों। हमेशा आपको साफ और थोड़े से ढीले जूते ही पहनने चाहिए। टाइट जूतों की वजह से आपके पैर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है, जो आपके लिए परेशानी बढ़ाने का काम करता है।

4-नमक वाली पानी यूज करें

अगर आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर ही रहे हैं तो उसमें नमक डालना न भूलें, जो कि आपके लिए बहुत राहत पहुंचाने का काम कर सकता है। जी हां, नमक वाले पानी से पैरों को धोने या फिर थोड़ी देर नमक वाले पानी में पैर डालकर रखने से आपको काफी आराम पहुंचता है।

5-बदबू भगाने के लिए करें ये काम

अगर पैरों में सूजन की वजह से बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो आपको सिर्फ जूते के भीतर थोड़ी सा सफेद सिरका डाल लेना है। इस नुस्खों की मदद से आपको जूतों व पैरों की बदबू को दूर करने में मदद मिल सकती है। जब पैरों में पसीना नहीं आएगा तो सूजन की परेशानी भी कम ही होगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on