• हिंदी

त्वचा पर हुए तिल हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कितना कारगर?

त्वचा पर हुए तिल हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कितना कारगर?
त्वचा पर हुए तिल हटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कितना कारगर? © Shutterstock.

अक्सर कुछ लोगों के चेहरे पर अनचाहे तिल या मस्से उभर आते हैं। लोग इसे केमिकल प्रोडक्ट्स से हटाने की कोशिश करते हैं, जिससे त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता है। आप चेहरे के तिल को कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से हटा सकते हैं। इसमें लहसुन का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है।

Written by Anshumala |Updated : September 29, 2020 12:06 AM IST

Tips to Remove Til in Hindi: कुछ लोगों के चेहरे पर मस्से (Wart), तिल (Mole) बहुत ज्यादा उभर आते हैं। इससे उनके चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है। हालांकि, कुछ तिल या मस्से जन्म के समय से ही त्वचा पर मौजूद होते हैं, जिन्हें किसी भी तरह से हटाना संभव नहीं है। ये तिल और मस्से नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। तिल (Til in hindi) या मस्से शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। कुछ लोग इन्हें क्रीम, लोशन, केमिकल प्रोडक्ट से हटाने की कोशिश करते हैं। इन तमाम क्रीम, लोशन के साइड एफेक्ट्स भी त्वचा पर हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपायों की मदद से तिल हटाने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए आप लहसुन (Garlic) का इस्तेमाल करके देखें। लहसुन में मौजूद तत्व त्वचा पर मेलानिन के अतिरिक्त निर्माण को रोकता है। लहसुन त्वचा पर मौजूद डार्क स्पॉट, दाग-धब्बे, तिल, मस्से भी कम करने में कारगर साबित (Tips to Remove Til in Hindi) होता है। इसके लिए आप लहसुन का इस्तेमाल नीचे बताए गए तरीकों से करके देखें...

लहसुन से यूं हटाएं तिल-मस्से

चेहरे पर तिल (Mole) या मस्सा हटाना है, तो लहसुन की दो से तीन कली लें। इसे छीलकर काट लें। लहसुन के इन टुकड़ों को तिल (Tips to Remove Til in Hindi) पर लगाकर वहां बैंडेज लगा लें। इसे कुछ घंटों तक लगाए रखें। बैंडेज हटाकर पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा एक दिन में दो बार जरूर करें।

लहसुन-प्याज का रस मिटाए चेहरे का तिल

लहसुन और प्याज को पीसकर रस निकाल लें। इन्हें मिक्स कर लें और कॉटन की मदद से तिल वाले हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट यूं ही छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। ऐसा एक महीने तक करें, तिल, मस्से कम हो जाएंगे।

Also Read

More News

लहसुन-सेब का सिरका तिल हटाने में कारगर 

सेब के सिरके में लहसुन की कलियों को पीसकर मिला दें। इस पेस्ट को तिल पर लगाकर छोड़ दें। सूख जाने के बाद पानी से साफ कर लें।

लहसुन और कैस्टर ऑयल से हटाएं तिल 

कैस्टर ऑयल बालों के साथ ही चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए भी बेहद फायदेमंद (Castor Oil benefits in hindi) होता है। दो से तीन लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इसे तिल और मस्से (Castor Oil Remove Til from Face in Hindi) पर लगाकर सो जाएं। सुबह पानी से साफ कर लें। फर्क जरूर नजर आने लगेगा।

सिर्फ 1 प्याज के इस्तेमाल से मस्सा को जड़ से करें खत्म

अनचाहे मस्सों ने बिगाड़ दी है चेहरे की खूबसूरती, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे दूर होंगे ये मस्से