• हिंदी

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद है जरूरी, इन टिप्स से अनिद्रा की समस्या करें दूर

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद है जरूरी, इन टिप्स से अनिद्रा की समस्या करें दूर
अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें?

Natural Sleep Remedies : अच्छी और गहरी नींद स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि रात में बिस्तर पर जाते ही आपको अच्छी नींद आए, तो इसके लिए आप कुछ आसान से तरीकों को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में-

Written by Kishori Mishra |Published : December 8, 2022 1:40 PM IST

Natural Sleep Remedies : स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत ही जरूरी होती है। लेकिन हम में से कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें काफी ज्यादा थकान होने के बावजूद अच्छी और गहरी नींद नहीं आती है। अगर आपको भी इस तरह की शिकायत है, तो यह अनिद्रा की निशानी हो सकती है। अनिद्रा की शिकायत होने पर व्यक्ति को अच्छी नींद नहीं आती है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी है तो अपना सही समय पर इलाज कराएं। इसके अलावा कुछ नैचुरल उपायों की मदद से भी आप अच्छी और गहरी नींद पा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में अच्छी और गहरी नींद के लिए कुछ आसान से घरेलू उपाय (Natural Remedies for Sleep) बताने जा रहे हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आ सकती है। आइए जानते हैं अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें?

अच्छी और गहरी नींद के उपाय - Remedies for good Sleep

शरीर की थकान, मानसिक तनाव, स्ट्रेस इत्यादि को कम करने के लिए अच्छी और गहरी नींद जरूरी है। आइए जानते हैं अच्छी और गहरी नींद के लिए क्या करें?

गर्म ड्रिंक्स का करें सेवन

अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी और गहरी नींद आए, तो इसके लिए शराब और धूम्रपान से दूरी बना लें। इसके बजाय शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म ड्रिंक्स जैसे- गर्म दूध, कैमोमाइल टी, चेरी का जूस इत्यादि का सेवन करें। इससे अनिद्रा की शिकायत दूर हो सकती है।

Also Read

More News

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज

शारीरिक गतिविधियों में सुधार करके नींद की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अच्छी और गहरी नींद के लिए आप रोजाना कुछ हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। इसके अलावा आप एरोबिक्स एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आपको रात के समय गहरी नींद आ सकती है।

लें मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स

नींद को बेहतर करने के लिए आप मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं। मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो अनिद्रा की शिकायतों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा ध्यान रखें कि शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन को बढ़ाने के लिए अंधेरे में सोने की कोशिश करें। सोने से कुछ घंटे पहले टीवी और लैपटॉप से दूरियां बना लें। इससे मेलाटोनिन के स्त्राव को बेहतर किया जा सकता है, जिससे आपको नींद अच्छी आ सकती हैं। वहीं, मेलाटोनिन सप्लीमेंट्स लेने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

शरीर को तापमान को रखें ठंडा

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने से पहले शरीर के तापमान को ठंडा रखने की जरूरत होती है। खासतौर पर पीरियड्स और मेनोपॉज के दौर से गुजकर रही महिलाओं को अपने शरीर को कूल रखने की आवश्यकता होती है। इसके लिए सोने से पहले हमेशा सूती कपड़े पहलें। वहीं, बिस्तर को जितना हो सके ठंडा रखें।

किताबें पढ़ें

नींद को बेहतर करने के लिए किताबें बढ़ें। किताबें पढ़ने से आपके दिमाग को शांति मिलती है, जिससे नींद को बेहतर किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप रोजाना अपना पसंदीदा किताब पढ़ते हैं, तो इससे मानसिक तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

अनिद्रा की समस्याओं को दूर करने के लिए आप इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।