• हिंदी

Hair Fall Natural Remedies: हेयर फॉल से राहत के लिए सर्दियों में आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, बालों का झड़ना होगा कम

Hair Fall Natural Remedies: हेयर फॉल से राहत के लिए सर्दियों में आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, बालों का झड़ना होगा कम
हेयर फॉल रोकने के लिए आयुर्वेदिक हेयर केयर टिप्स।

Hair Fall Natural Remedies: सर्दियों के मौसम में बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। जो, ना केवल सेफ हैं बल्कि, आपके बालों को सुंदर और हेल्दी बनाने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा, हेल्दी डायट और बैलेंस्ड खाने की कोशिश करें। जो, आपके शरीर और बालों का पोषण करती है। इसी तरह, कठोर और केमिकल से भरे प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बचें। जो, सिथेंटिक कम्पाउंड्स से तैयार किए जाते हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Published : January 5, 2020 1:08 PM IST

अक्सर,   हेयर लॉस (Hair Fall Natural Remedies) की गलत डायट और हेयर केयर  (Hair Fall Natural Remedies) से जुड़ी ग़लतियों की वजह से होता है। इसीलिए, हेल्दी डायट और बैलेंस्ड खाने की कोशिश करें। जो, आपके शरीर और बालों का पोषण करती है। इसी तरह, कठोर और केमिकल से भरे प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से भी बचें। जो, सिथेंटिक कम्पाउंड्स से तैयार किए जाते हैं। साथ ही जिन नुस्खों को आप बालों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, उनमें भी नैचुरल चीज़ों को शामिल करें।

सर्दियों के मौसम में बालों को झड़ने और टूटने से बचाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं। जो, ना केवल सेफ हैं बल्कि, आपके बालों को सुंदर और हेल्दी बनाने में भी मदद करती हैं।

Weight Loss Tips for Brides: जल्द होने वाली है शादी? तो, शादी से पहले वेट लॉस के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स

Also Read

More News

हेयर फॉल से राहत के लिए सर्दियों में आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय  (Hair Fall Natural Remedies):

हिबिस्कस और नारियल तेल का मिश्रण है गिरते बालों के लिए अमृत:

नारियल का तेल और हिबिस्कस या जवाकुसुम के फूल बालों को घना और काला बना सकते हैं। इससे,   बालों के रख रखाव के कई प्राचीन तरीके आयुर्वेद और केरला आयुर्वेद में प्रचलित हैं।

हिबिस्कस में बालों को नयी आभा देने वाले कई गुण हैं। इससे,   ना  केवल बालों का पोषण होता है। बल्कि,   जवाकुसुम में मौजूद तत्व बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाते हैं। इनका,   नियमित स्तेमाल बालों को झड़ने यानि हेयर लॉस से बचाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

Weight Loss Tip: वेट लॉस के लिए पीएं हिबिस्कस टी, लिवर के लिए भी है फायदेमंद

ऐसे करें जवाकुसुम के फूलों का इस्तेमाल:

हिबिस्कस या जवाकुसुम के कुछ फूल लेकर उन्हें मसलें। इसमें, थोड़ा सा तिल का तेल या नारियल का तेल मिलाएं। इससे, सिर की त्वचा और बालों की मसाज करें। फिर, इसे बालों में एक-दो घंटे यूं ही लगा रहने दें। फिर, सादे पानी और किसी माइल्ड शैम्पू के साथ बालों को साफ करें।  (Hair Fall Natural Remedies)

यह भी पढ़ें- Cracked feet Natural Remedies: फटी एड़ियों का नैचुरल इलाज है नारियल का तेल, क्रैक्ड फीट के लिए शहनाज़ हुसैन टिप्स।