• हिंदी

क्या सर्दियां शुरू होते ही आपके हाथ-पैरों में भी खुजली होने लगी है? ये घरेलू इलाज 2 दिन में देगा आराम

क्या सर्दियां शुरू होते ही आपके हाथ-पैरों में भी खुजली होने लगी है? ये घरेलू इलाज 2 दिन में देगा आराम
सर्दी मेंं होने वाली खुजली के लिए घरेलू उपाय

सर्दी के कारण आपके हाथ पैरों यदि खुजली होने लगती है तो इसे दूर करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ शानदार घरेलू उपाय लेकर आए हैं।

Written by intern23.seo |Published : November 24, 2023 8:19 PM IST

ठंड का मौसम आते ही शरीर में खुजली होना एक आम समस्या है। जिसके पीछे कारण की बात करें तो ठंड में कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह का कम हो जाना है। स्किन रोग एक्सपर्ट्स की मानें तो त्वचा में मौजूद छोटी रक्त वाहिकाओं में आ गई सूजन के कारण ये समस्या पैदा हो जाती है। बहुत अधिक ठंड में त्वचा के रहने पर यह परेशानी और बढ़ जाती है। सर्दी के समय हाथ पैरों में होने वाली खुजली के लिए कई और कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे वातावरण में नमी न होना, त्वचा का ठंड में खुला रहना आदि। इसके अलावा कुछ त्वचा रोग जैसे सोरायसिस आदि के कारण भी हाथ और पैरों में खुजली की समस्या हो सकती है। यदि आप इस बढ़ती ठंड में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ शानदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

हाथ पैरों में खुजली के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for itching in hands and feet)

बेकिंग सोडा (Baking soda)

सर्दियों में होने वाली हाथ पैरों की खुजली और सूजन को कम करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप खुजली वाले स्थान पर बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को 10-15 मिनट लगाकर रखें और सूखने के बाद इसे धो लें। इससे आपको जल्दी ही खुजली और सूजन से निजात मिल जाएगी।

गर्म पानी की सिकाई (hot water fomentation)

सर्दी के कारण होने वाली खुजली और सूजन को दूर करने के लिए आप गर्म पानी की सिकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बाल्टी गर्म पानी लेकर उसमें सेंधा नमक या फिटकरी मिला लें। अब इस पानी को धीरे-धीरे प्रभावित स्थान पर डालें। इससे आपको खुजली और सूजन से जल्द राहत मिल जाएगी।

Also Read

More News

ग्लव्स और मोजे का प्रयोग करें (use gloves and socks)

हाथों को सूजन और खुजली से बचने के लिए ग्लव्स और पैरों को खुजली से बचने के लिए मोजे जरूर पहनें। बाहर के ठंडे वातावरण से हमारी सुरक्षा के लिए हाथ पैरों का पूरी तरह कवर होना बहुत जरूरी है।

गुनगुने पानी से नहाएं (take a bath with lukewarm water)

सर्दी के समय में आप कैसे पानी से नहा रहे हैं ये आपकी त्वचा की सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप ठंडे मौसम में ठंडे पानी से ही नहा रहे हैं। इससे आपकी सूजन और खुजली की समस्या और बढ़ सकती है। आपको स्नान के लिए हल्के गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

Disclaimer- यह लेख आपकी जानकारी के लिए है। इसका उद्देश्य आपको किसी तरह का चिकित्सा परामर्श देना नहीं है। यदि आप त्वचा संबंधी किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।