Sign In
  • हिंदी

TOP STORIES FOR YOU

गर्मियों में दाद-खाज-खुजली से हैं परेशान तो ये 5 उपाय दिलाएंगे आराम  

गर्मियों में दाद-खाज-खुजली से हैं परेशान तो ये 5 उपाय दिलाएंगे आराम  

दाद या रिंगवर्म (Ringworm) एक तरह का फंगल इंफेक्शन है जिसे कुछ उपायों से ठीक किया जा सकता है।

Written by Atul Modi |Updated : April 19, 2023 3:48 PM IST

रिंगवर्म (दाद) एक आम फंगल इंफेक्शन है जो वैसे तो शरीर के किसी भी भाग में देखने को मिल सकता है लेकिन ज्यादातर इसे सिर, पैर और नाखूनों में देखा जाता है। इसे ज्यादातर गर्मियों के मौसम में देखा जाता है क्योंकि इस मौसम में ह्यूमिडिटी ज्यादा हो जाती है जिस कारण आपको पसीना ज्यादा आता है। इससे फंगस को बढ़ने का मौका मिल जाता है। इसे ठीक करना संभव है लेकिन इसे ठीक करने की बजाए इससे खुद का बचाव करना बेहतर है। आइए जानते हैं कैसे फंगल इंफेक्शन से गर्मियों के दौरान बचा जा सकता है।

दाद-खाज-खुजली से छुटकारा

अपनी स्किन को ड्राई और साफ रखें

इस इंफेक्शन से बचने का सबसे बेहतरीन तरीका यही है कि आप अपनी स्किन को हर समय ड्राई और साफ रखें। अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो उसे समय समय पर साफ करते रहिए। अक्सर गीले होने पर इस इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा खुद को साफ सुथरा रखना है और रोजाना नहाएं। नहाने के बाद शरीर को टॉवल से अच्छी तरह पोंछ लें।

ढीले और ब्रेथेबल कपड़े पहनें

अगर आप ज्यादा टाइट कपड़े पहनते हैं तो इससे आपके शरीर में ज्यादा पसीना आ सकता है जिस वजह से फंगस को बढ़ने का मौका मिल सकता है। इसलिए आपको थोड़े खुले कपड़े पहनने चाहिए। खासकर इस बात का भी ध्यान रखें की जो कपड़े आप पहन रहे हैं उनका फैब्रिक ब्रेथेबल हो और आपकी स्किन को चुभ न रहा हो। गर्मियों के समय आप कॉटन या फिर लिनेन जैसे फैब्रिक को पहन सकते हैं।

Also Read

More News

अपने पर्सनल सामान को शेयर न करें

रिंगवर्म का संक्रमण फैलने वाला होता है और यह किसी भी संक्रमित व्यक्ति या पशु के डायरेक्ट संपर्क में आने के कारण आपको भी हो सकता है। इसलिए आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपना टॉवल, कपड़े और कंघी आदि को शेयर नहीं करना चाहिए। दूसरे व्यक्ति की चीजों को लेने से भी बचें। अगर आपको शेयर करना पड़ ही रहा है तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि वह साफ सुथरा और डीस इंफेक्टेड हो।

हाइजीन को प्राथमिकता दें

अगर आप अच्छा हाइजीन बना कर रखते हैं तो इससे आपको रिंगवर्म जैसे इंफेक्शन से बचने में काफी मदद मिल सकती है। आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा जैसे अगर आपने किसी पशु को छुआ है तो उसके बाद अपने हाथ धो लें। अपने हाथों को अच्छे से साफ करने से पहले अपने मुंह या फिर किसी भी शरीर के भाग को छूने से बचें।

इंफेक्टेड पशुओं का उपचार करवाएं

इंफेक्टेड पशुओं के कांटेक्ट में आने के कारण भी आपको यह संक्रमण हो सकता है इसलिए अगर आपके घर में कोई पशु है और वह संक्रमित है तो उसे ठीक करवाना अपने बचाव के लिए काफी जरूरी है। इसके लिए अपने पशु को जल्द से जल्द वेटनरी डॉ के पास ले कर जाएं और तब तक उसके संपर्क में आने से बचें जब तक वह पूरी तरह ठीक नहीं हो जाता।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on