• हिंदी

डायबिटीज के मरीज सुबह पी सकते हैं यह होममेड हेल्दी ड्रिंक जिसे बनाना है बहुत आसान, ब्लड शुगर लेवल नहीं होगा 'हाई'

डायबिटीज के मरीज सुबह पी सकते हैं यह होममेड हेल्दी ड्रिंक जिसे बनाना है बहुत आसान, ब्लड शुगर लेवल नहीं होगा 'हाई'

डायबिटीज में धनिया का सेवन कैसे और कब करना चाहिए इन सबके बारे में पढ़ें यहां।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : May 18, 2023 11:25 AM IST

Home remedy for diabetes management: डायबिटीज में मरीजों के खान-पान से जुड़ी आदतें उनकी स्थिति को मैनेज करने की दिशा में उनकी मदद भी कर सकती हैं और डायबिटीज मैनेजमेंट के आड़े भी आ सकती हैं। लेकिन, अगर लोग सही फूड्स का सेवन सही तरीके से करें तो ना केवल ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना भी आसान हो सकता है बल्कि, डायबिटीज से जुड़ी कॉम्प्लिकेशन्स (Diabetes related complications) की संभावना भी कम होती है। मधुमेह के मरीजों के लिए ऐसा ही एक लाभकारी फूड है धनिया के बीज (Coriander seeds) या सूखी धनिया। आमतौर पर किचन में सब्जी, करी और दाल आदि बनाने के लिए धनिया के बीजों का पाउडर मिलाया जाता है। वहीं, इसके सेवन से शरीर को विभिन्न प्रकार से फायदा होता है। (Tips to control high blood sugar levels in Hindi)

धनिया का पानी है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का नुस्खा

हाई ब्लड शुगर लेवल की स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए धनिया का सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिया की हरी पत्तियों (Coriander Leaves) के साथ-साथ धनिया के सूखे बीजों के सेवन की सलाह अलग-अलग तरीको से करने के कई नुस्खे प्रचलित हैं। इसके सेवन का एक कारगर तरीका है धनिया के पानी (Coriander water) का सेवन। लेकिन इस नुस्खे का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए, किस तरह धनिया का सेवन  करना चाहिए और किस समय इसका सेवन करना सबसे अधिक लाभकारी होगा इन सबके बारे में पढ़ें यहां।

  • 2 चम्मच धनिया के कच्चे बीजों (Coriander seeds) को एक से डेढ़ लीटर पानी में भिगोएं।
  • रात भर के लिए धनिया और पानी को भिगोकर रखें।
  • अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें और इस पी लें।
  •  बाकी बचे हुए पानी को किसी बोतल में भरकर भी रख सकते हैं और दिनभर में थोड़ा-थोड़ा खा सकते हैं। जबकि, छाने हुए धनिया के बीज रसोई में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Also Read

More News

धनिया का पानी पीने से हो सकते हैं ये भी फायदे-

  1. इस हेल्दी मसाले में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) की मात्रा काफी अधिक होती है। इसीलिए, धनिया का पानी पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक शक्ति या इम्यून पॉवर बढ़ सकती है। (Immunity boosting foods)
  2. याद्दाश्त बढ़ाने का काम करता  है धनिया। यह स्ट्रेस (stress) और एंग्जायटी (anxiety) जैसी मानसिक समस्याओं से भी आराम दिला सकता है।
  3. डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए खाली पेट धनिया के पानी का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। इससे, डाइजेशन बूस्ट होता है और कॉन्स्टिपेशन, एसिडिटी और ब्लोटिंग (abdominal bloating) जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम भी मिल सकता है।