Sign In
  • हिंदी

प्यूबिक एरिया की खुजली को कम करेंगे ये 3 होम रेमेडीज

प्यूबिक एरिया की खुजली को कम करेंगे ये 3 होम रेमेडीज।© Shutterstock.

क्या आपको बार-बार वेजाइना के आसपास खुजली की समस्या परेशान करती है? तो ऐसा प्यूबिक एरिया के साफ ना करने या एलर्जी होने के कारण सकता है। वेजाइनल इचिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप तीन कारगर घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, खुजली की समस्या तुरंत हो जाएगी दूर...

Written by Anshumala |Updated : September 13, 2020 11:48 PM IST

Itching in private parts: कुछ महिलाओं को प्यूबिक एरिया में बार-बार खुजली की समस्या (Causes of pubic area itching) होती है। प्यूबिक एरिया या वेजाइना (Vaginal Itching) के आसपास खुजली होने कोई गंभीर समस्या नहीं, लेकिन इससे महिलाओं को असहज महसूस हो सकता है। शरीर की त्वचा पर खुजली होना और वेजाइना जैसे सेंसेटिव भाग में खुजली होने में काफी फर्क है। कई बार यह समस्या साफ-सफाई ना करने से भी हो जाती है। जब आप कहीं बाहर हों और जींस या टाइट ड्रेस पहनी हों, तो खुजली करने में काफी शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। परिस्थिति ऐसी हो जाती है कि आप खुद को खुजली करने से रोक नहीं पातीं। इस स्थिति से बचना चाहती हैं, तो आपको इसके उपचार के बारे में जरूर सोचना चाहिए। आप कुछ घरेलू उपचार को आजमाकर (Home remedies to cure vaginal itching) देख सकती हैं।

प्यूबिक एरिया में इचिंग होने के कारण (causes of Vaginal Itching)

वेजाइनल इचिंग होने का सबसे कॉमन कारण है प्राइवेट पार्ट की साफ-सफाई को नजरअंदाज करना। इसके अलावा, वेजाइना या प्यूबिक एरिया (Causes of pubic area itching) में होने वाले यीस्ट इंफेक्शन (yeast infection), बैक्टीरियल इंफेक्शन, मेनोपॉज, स्किन से संबंधित कोई समस्या, एक्जिमा, सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिजीज आदि भी इसका कारण हो सकती हैं। साथ ही टैम्पून, डाउचिंग के अधिक इस्तेमाल से भी वेजाइन में खुजली होती है। नीचे बताए गए 3 घरेलू उपचारों को एक बार ट्राई (causes of Vaginal Itching) करके देखें, हो सकता है आपको इन उपायों से जरूर लाभ मिले।

वेजाइना में होने वाली खुजली को दूर करने के उपाय 

1.एप्पल साइडर वेनेगर (apple cider vinegar)

सेब का सिरका (Apple cider vinegar benefits) एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन इंफेक्शन से भी बचाता है। एप्पल साइडर वेनेगर को आप प्यूबिक एरिया के आसपास लगाएं। इससे वहां की त्वचा का पीएच लेवल संतुलित होता है। इससे खुजली कम होती है। इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर कॉटन की मदद से वेजाइना वाले आसपास के एरिया में लगाएं। जब वहां की त्वचा सूख जाए, तो गुनगुने पानी से साफ (causes of Vaginal Itching) कर लें।

Also Read

More News

2. नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल तेल का इस्तेमाल भी खुजली जैसी समस्याओं को कम करता है। नारियल तेल में मौजूद एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के संक्रमण (Skin infection) और खुजली (Coconut oil Itching in private parts) को ठीक करता है। इसके लिए आप नारियल का तेल प्यूबिक एरिया पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। अब त्वचा को गुनगुने पानी से से साफ कर लें।

3. ग्रीक योगर्ट (Greek yogurt)

प्रोबायोटिक्स से भरपूर ग्रीक योगर्ट प्यूबिक एरिया की त्वचा के पीएच (pH level) लेवल को बैलेंस करके रखता है। इससे खुजली होने की समस्या दूर होती है। ग्रीक योगर्ट थोड़ा सा एक कटोरी में डालें। इसे फेंट लें और कॉटन से प्यूबिक एरिया पर लगाएं। आधे घंटे के बाद पानी से प्यूबिक एरिया को अच्छी तरह से साफ कर लें।

White Discharge Treatment : जब हो वेजाइना से अधिक व्हाइट डिस्चार्ज, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Vaginal Itching : क्यों होती है वेजाइन में खुजली और जलन, जानें ये 4 कारण

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on