Sign In
  • हिंदी

पैरों में जलन के कारण और उपाय

पैरों में जलन की समस्या बहुत आम है. अगर आपके भी पैरों में जलन होती है तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. पैरों में जलन का इलाज (Burning sensation in feet) बहुत सरल है.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : August 23, 2019 9:29 PM IST

अक्सर लोगों को पैरों में जलन (Burning Sensation in Feet) की परेशानी होती रहती है. कुछ लोगों के पैरों में जलन की समस्या रोजाना होती है. कई बार यह पैरों में जलन होना गंभीर बीमारी का भी संकेत होता है. हलांकि ज्यादातर मामलों में यह थकान या कमजोरी के वजह से होता है. जिनको पैरों में जलन कभी-कभी होती है उनके लिए पैरों में जलन के घरेलू नुस्खे फायदेमंद होते हैं. अगर यह समस्या रोजाना होती है तो शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों के लेवल की जांच करानी चाहिए. हम यहां पर पैरों में जलन का इलाज घरेलू नुस्खे के तौर पर बता रहे हैं.

हल्दी से पैरों में जलन का इलाज

हल्दी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी प्रोपर्टी इस परेशानी से राहत दिलाने का कारगर उपाय है. 1 बड़े चम्मच हल्दी में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपने तलवों पर अच्छी तरह लगाएं. 5 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर इसे अच्छी तरह धो लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को ठंडा करके भी लगा सकती हैं.

सेंधा नमक है पैरों में जलन की दवा 

पैरों में जलन की दवा अगर कोई है तो सेंधा नमक है. इसके लिए आप एक टब गुनगुने पानी में एक चौथाई कप सेंधा नमक मिलाएं. इसमें अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक डुबोकर रखें. इसके बाद पैरों को अच्छी तरह पोंछ लें. इससे आपको किसी तरह के दर्द और सूजन से भी राहत मिलेगी.

Also Read

More News

करेले के पत्ता है पैरों में जलन से बचने का उपाय

पैरों की जलन से बचने का उपाय करेले के पत्ता में भी छुपा है. कुछ करेले की पत्तियां लें और इसे अच्छी तरह धो लें. अब इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. इसे अपने पैरों और तलवों पर अच्छी तरह लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. दिन में दो बार ऐसा करे.

सेब का सिरका से पैर के तलवे में जलन होना बंद हो जाता है 

एप्पल साइडर विनेगर से पैर के तलवे में जलन होना बंद हो जाती है. अगर आपके घर में मौजूद हो, तो इसे भी पैरों की जलन से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक टब में पानी लें और इसमें 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. इसमें पैरों का 10 से 15 मिनट डुबोकर रखें.

ठंडा पानी भी पैर के तलवे में जलन का उपचार

किसी प्रकार की जलन हो ठंडा पानी रामबाण इलाज है. पैर के तलवे में जलन का उपचार ठंडा पानी भी कर सकता है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस एक टब में ठंडा पानी लें और पैरों को इसमें 5 मिनट तक डुबोकर रखें. दो मिनट बाद फिर इसे 5 मिनट तक डुबोकर रखें. दो से तीन बार ऐसा करें.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on