• हिंदी

कोरोना महामारी के बीच राजकुमार राव ने कराया हेयर कट, सैलून जाने पर इस तरह बरते सावधानी

कोरोना महामारी के बीच राजकुमार राव ने कराया हेयर कट, सैलून जाने पर इस तरह बरते सावधानी

अब धीरे-धीरे सैलून जैसी ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। ऐसे में अगर आप भी सैलून जाकर बाल कटवाने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो, आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें, ताकि संक्रमण (Covid-19 Infection) से बचने और इसे आगे स्प्रेड होने से रोका जा सके।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : July 27, 2020 3:07 AM IST

Visiting Salon amid Coronavirus: अभिनेता राजकुमार राव कोरोनावायरस महामारी के बीच बाल कटवाने रविवार को एक सैलून पहुंचे। राजकुमार ने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें लोकप्रिय हेयर स्टाइलिस्ट आलिम हकीम उनके बालों को काटते नजर आ रहे हैं। तस्वीर में राजकुमार राव (Rajkumar Rao) मास्क पहने नजर आ रहे हैं। (Haircut during Coronavirus Pandemic)

सोशल मीडिया पर शेयर की गयी अपनी तस्वरी के कैप्शन में राजकुमार ने लिखा, "आलिम हकीम को अपने सैलून में सुरक्षित महसूस कराने के लिए धन्यवाद। आलिम हकीम के सैलून में सभी सरकारी दिशानिर्देशों के पालन में मेरा हेयर कट हुआ है।"

View this post on Instagram

New normal . . #covid19 #newnormallife

A post shared by Rajkumar Rao (@rajkumarraofficial) on

Also Read

More News

गौरतलब है कि लॉकडाउन के कारण लोगों को कई महीनों तक बाल, दाढ़ी कटाने और ग्रूमिंग के लिए सैलून जाना संभव नहीं हो रहा था। इसीलिए, ज़्यादातर लोग घर पर ही अपना हेयर कट कर रहे थे। लेकिन, अनलॉक के विभिन्न चरणों में अब धीरे-धीरे सैलून जैसी ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। ऐसे में अगर आप भी सैलून जाकर बाल कटवाने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो, आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें, ताकि संक्रमण (Covid-19 Infection) से बचने और इसे आगे स्प्रेड होने से बचा जा सके। (Tips for Visiting Salon amid Coronavirus in hindi)

कोरोना काल में सैलून जानें पर इस तरह बरते सावधानी

फोन पर लें ले अपॉइंटमेंट

नये नियमों के अनुसार पार्लर जानें से पहले लोगों को फोन पर ही अपॉइंटमेंट लेने के लिए कहा गया है। इससे, सैलून में भीड़ लगने से बचा जा सकेगा। इसीलिए, आप भी सैलून जाने का समय और दिन पहले से ही तय कर लें और उसी हिसाब से अपॉइंटमेंट लें। पार्लर की तरफ से भी इस दौरान एक बार में केवल 2 लोगों को ही पार्लर में सर्विस के लिए आने की अनुमति दे सकता है।

सुरक्षा और सैनिटाइजेशन का रखें ध्यान

पार्लर जानें पर वहां की साफ-सफाई पर ध्यान दें। देखें कि, क्या वहां सैनिटाइजेशन ठीक तरीके से किया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा आप खुद मास्क पहनकर ही सैलून जाएं और हेयर कट या अन्य सर्विस देने वाले टेक्निशियन को भी मास्क पहनने के लिए ज़रूर कहैं।

हर बार इस्तेमाल किया जाएगा नया औज़ार

गाइडलाइंस के अनुसार सैलून में जानेवाले हर ग्राहक के लिए नये और सुरक्षित औज़ारों जैसे, कैंची, रेज़र, क्लिपर और ट्रिमर का इस्तेमाल किया जाए। आप भी इस बात का ध्यान रखें कि, आपके लिए साफ और सैनिटाइज किए गए औज़ारों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसी तरह, बात करने के लिए मास्क हटाकर या सैलून कर्मचारियों से आई कॉन्टैक्ट बनाते हुए बात ना करें। केवल शीशे में देखते हुए ही बात करें।

कैरी करें अपना तौलिया और कंघी

सैलून जानें पर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपनी कंघी और तौलिया लेकर जा रहे हैं। वैसे, सैलून्स को  सुरक्षा के मद्देनज़र हर ग्राहक के लिए अलग डिस्पोजेबल टॉवेल और पेपर नैपकीन्स, एप्रोन्स आदि के इस्तेमाल के लिए आदेश दिए गए हैं। लेकिन, आप खुद का तौलिया और कंघी ले जाएंगे तो आपके मन को भी सुरक्षित रहने की तसल्ली होगी।

कैश पेमेंट से बचें

यह तरीका हालांकि, जितना हो सके उतनी जगहों पर प्रयोग करना फायदेमंद होगा। क्योंकि, नोट से नकद भुगतान करते समय संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है। जबकि, ऑनलाइन पेमेंट से ज़ीरो टच की पॉलिसी अपनायी जाती है। जिससे, आप और सैलून के कर्मचारियों को सुरक्षित रहने में मदद होती है। इसीलिए, कैश पेमेंट की बजाय ऑनलाइन भुगतान करें।