Sign In
  • हिंदी

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल नियमित करें इन 5 हर्ब्स का सेवन, हृदय रोग से भी होगा बचाव

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल नियमित करें इन 5 हर्ब्स का सेवन।

यदि आप चाहते हैं कि आपको कम उम्र में ही हृदय रोग ना घेरे, हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचे रहें, तो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के उपाय आजमाएं। कुछ ऐसे हेल्दी हर्ब्स या जड़ी-बूटियां हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को शरीर में बढ़ने (Herbs for lowering cholesterol levels) नहीं देती हैं।

Written by Anshumala |Updated : June 17, 2021 11:30 AM IST

Herbs to reduce High Cholesterol Levels: कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना शरीर के लिए सही नहीं होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) होने के कारण शरीर कई गंभीर रोगों से ग्रस्त हो जाता है। हार्ट की समस्याएं हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल कई कारणों से बढ़ जाता है (Causes of High Cholesterol Levels) जैसे शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी जमा होने, लगातार बैठे रहने, कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना करने, खराब खानपान, बेतरतीब लाइफस्टाइल, कुछ लोगों में अनुवांशिक कारण, अधिक वजन होने, स्ट्रेस आदि। यदि आप चाहते हैं कि आपको कम उम्र में ही हृदय रोग ना घेर ले, आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रहें, हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचे रहें, तो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के उपायआजमाएं। कुछ ऐसे हेल्दी हर्ब्स या जड़ी-बूटियां हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को शरीर में बढ़ने (Herbs for lowering cholesterol levels) नहीं देती हैं।

तुलसी घटाए हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल

तुलसी में मौजूद यूजेनॉयल नाम का तत्व उच्च कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। तुलसी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई अन्य रोगों से भी बचाते हैं। इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, टॉक्सिन पदार्थ को शरीर से बाहर निकाल देते हैं। तुलसी की पत्तियों को चबाने या काढ़ा पीने से ब्लड प्रेशर भी हाई नहीं होता है।

मेथी भी है बड़े काम का

मेथी पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता है। डायबिटीज के रोगी भी मेथी का पानी पीते हैं, यह शुगर लेवल कंट्रोल करता है। पर क्या आप जानते हैं कि मेथी के सेवन से हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल को भी कम (Herbs for lowering cholesterol levels in Hindi) किया जा सकता है? जी हां, मेथी ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करता है। मेथी में मौजूद एथिल एसीटेट कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल, ट्राईग्लिसराइड्स आदि को कम करता है।

Also Read

More News

अदरक का करें सेवन, कोलेस्ट्रॉल होगा कम

बायोएक्टिव कम्पाउंड से भरपूर अदरक खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके कोरोनरी हार्ट डिजीज के होने के खतरे को कम करता है।

हल्दी बचाए धमनियों को सख्त होने से

हल्दी में मौजूद कुरक्युमिन धमनियों को सख्त नहीं होने देती है। साथ ही हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। हल्दी के सेवन से कोरोनरी संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं। जितना हो सके आप अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें।

लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल हो कम, हार्ट भी रखे हेल्दी

लहसुन कई सेहत संबंधित समस्याओं का रामबाण इलाज है। यह पेट को दुरुस्त रखता है। हार्ट को स्वस्थ रखता है। शरीर में खून का फ्लो सही से होता है। साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। लहसुन में मौजूद एलीसिन, मैंगनीज, फॉस्फोरस कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। हृदय रोगों से बचाव होता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on