• हिंदी

बिना दवा के ठीक हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, सिर्फ कुछ दिन तक अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे

बिना दवा के ठीक हो जाएगा हाई यूरिक एसिड, सिर्फ कुछ दिन तक अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे

Uric Acid Ka Gharelu Upchar in Hindi: हाई यूरिक एसिड लेवल चिंता का कारण हो सकता है, कई घरेलू उपचार गठिया के खतरों को प्रबंधित करने और कम करने में सहायता कर सकते हैं।

Written by Atul Modi |Updated : May 12, 2023 7:01 AM IST

Uric Acid Control in Hindi: हाई यूरिक एसिड लेवल, जिसे हाइपर्यूरिसीमिया भी कहा जाता है, जो गाउट नामक एक दर्दनाक स्थिति पैदा कर सकता है। यह तब होता है जब रक्त में यूरिक एसिड का अत्यधिक संचय (इकठ्ठा) होता है, जो जोड़ों में क्रिस्टल बनाता है। जबकि हाई यूरिक एसिड लेवल को मैनेज करने के लिए चिकित्सा उपचार उपलब्ध है, ऐसे कई प्राकृतिक उपचार भी हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करने और गाउट के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों का पता लगाएंगे जो हाई यूरिक एसिड लेवल को प्रबंधित करने में सहायता कर सकते हैं।

हाई यूरिक एसिड के लिए प्रभावी घरेलू उपचार - (High Uric Acid Home Remedies in Hindi)

हाइड्रेटेड रहना

हाई यूरिक एसिड के लिए सबसे सरल और महत्वपूर्ण उपायों में से एक है दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। हाइड्रेशन शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे क्रिस्टल बनने का खतरा कम हो जाता है। पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहने के लिए रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

अपना आहार बदलें

आहार में बदलाव यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अत्यधिक प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें या सीमित करें, क्योंकि वे यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में योगदान करते हैं। इनमें ऑर्गन मीट, शेलफिश, रेड मीट और कुछ खास तरह की मछलियां (जैसे एंकोवी और सार्डिन) शामिल हैं। इसके बजाय, कम-प्यूरिन विकल्प जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, सब्जियां, साबुत अनाज और फल चुनें।

Also Read

More News

सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों की प्रशंसा की जाती है, जिसमें यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की इसकी क्षमता भी शामिल है। यह शरीर को अल्कलाइज़ करने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनना मुश्किल हो जाता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और इसे दिन में दो बार पियें। अच्छी तरह से सहन करने पर धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएं।

नींबू का रस

नींबू का रस साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है, जो यूरिक एसिड को बेअसर करने में मदद करता है और शरीर से इसके उत्सर्जन को बढ़ावा देता है। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर सुबह खाली पेट पिएं। नींबू के रस का नियमित सेवन हाई यूरिक एसिड लेवल के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

हर्बल चाय

कुछ हर्बल चाय में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में सहायता कर सकते हैं। सिंहपर्णी जड़ की चाय और ग्रीन टी यूरिक एसिड उत्सर्जन को बढ़ावा देने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। गुर्दे की कार्यप्रणाली को समर्थन देने और स्वस्थ यूरिक एसिड के स्तर को बनाए रखने के लिए इन चायों को नियमित रूप से पीएं।

व्यायाम

सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने और यूरिक एसिड के लेवल को प्रबंधित करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि आवश्यक है। दिन में कम से कम 30 मिनट तक चलने, तैरने या साइकिल चलाने जैसे सामान्य व्यायाम में व्यस्त रहें। व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, वजन प्रबंधन को बढ़ावा देता है, और किडनी के कार्य को बढ़ाता है, ये सभी बेहतर यूरिक एसिड नियंत्रण में योगदान कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई समस्त जानकारी आपकी जागरूकता के लिए है। अगर आप इन युक्तियों को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो पहले अपने विशेषज्ञ/चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।)