Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में अलसी के बीज के फायदे और सेवन का तरीका

अलसी के बीज सेहत के लिए काफी हेल्दी (Benefits of flaxseeds or Alsi) होते हैं। जानते हैं जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, तो अलसी के बीजों का सेवन किस तरह से करने से लाभ होता है।

Benefits of Flaxseeds to control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid in Hindi) बढ़ना कई रोगों को जन्म देता है। यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने से जोड़ों और हड्डियों में दर्द बढ़ जाता है। कुछ लोगों को शरीर के कई भागों में सूजन की शिकायत हो जाती है। हाथों-पैरों की उंगलियों में दर्द उठने लगता है। यूरिक एसिड को आप दवाओं से तो कंट्रोल कर ही सकते हैं, साथ ही कुछ बीजों का सेवन करके भी इसे कंट्रोल में ला सकते हैं। इन बीजों में अलसी का बीज (Flaxseeds) शामिल है। अलसी का बीज सेहत के लिए काफी हेल्दी (Benefits of flaxseeds or Alsi) होता है। जानते हैं जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, तो अलसी के बीजों का सेवन (How to control uric acid with flaxseeds) किस तरह से करने से लाभ होता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर खाएं अलसी के बीज (Flaxseeds control Uric Acid)

यूरिक एसिड शरीर में बढ़ने से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है। गाउट (Gout) हो सकता है। मोटापा के कारण भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। जोड़ों में लगातार दर्द रहने से आपको गांठ बन सकता है, इससे हड्डियों में दर्द, सूजन की समस्या हो जाती है। यूरिक एसिड शरीर में सामान्य से अधिक नहीं बढ़ना चाहिए। डाइट में अलसी के बीजोंको शामिल करके (Foods which reduce uric acid in hindi) आप काफी हद तक बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए यूं खाएं अलसी

जब बढ़े हुए यूरिक एसिड के लक्षणों को पहचानकर आप जांच करवाते हैं और शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ आता है, तो आप अलसी के बीजों को सेवन उसी दिन से करना शुरू कर दें। इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ खाएं। इसे सब्जी, सलाद में मिलाकर खाएं। आप इसे हल्का भून कर भी खा सकते हैं। दिन में जब भी भोजन करें, उसके आधे से एक घंटे के बाद सिर्फ एक छोटा चम्मच अलसी के बीजों का सेवन कर लें। कुछ ही दिनों में यूरिक एसिड के कारण बढ़े हुए जोड़ों में दर्द, सूजन कम होने लगेगी।

Also Read

More News

अलसी के फायदे क्या होते हैं (Alsi Benefits in Hindi)

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए अलसी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह रक्त में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करता है।
  • यदि आपका वजन अधिक है, तो अलसी के बीजों का सेवन जरूर करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीजों के सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। रक्त धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से रोकता है, जिससे दिल में रक्ता का प्रवाह सुचारू रूप से होता रहता है।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on