• हिंदी

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगी किचन में रखी ये छोटी सी चीज, जानें इस्तेमाल का तरीका

High Cholesterol Home Remedy: शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ऐसे ही एक खास चीज के बारे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं।

Written by priya mishra |Updated : November 23, 2023 1:29 PM IST

High cholesterol treatment at home: आजकल हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या लोगों में काफी आम हो गई है। दरअसल, यह हमारे गलत खानपान और खराब जीवनशैली का नतीजा है। हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। पहला गुड कोलेस्ट्रॉल, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है। वहीं, दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल होता है, जो शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कोरोनरी हार्ट डिजीज जैसे गंभीर रोगों का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना बहुत जरूरी है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए किचन में रखे कुछ मसाले काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन्हीं मसालों में इलायची भी शामिल है। आइए, इस लेख में जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में इलायची कैसे फायदेमंद है और कैसे करें इसका इस्तेमाल?

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है इलायची - How Cardamom Is Good For High Cholesterol

भारतीय किचन में इलायची का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इलायची में विटामीन-सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं। यह शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। यह शरीर में खून के थक्के को जमने से भी रोकती है। इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों का जोखिम कम होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे करें इलायची का सेवन - How To Use Cardamom In High Cholesterol In Hindi

शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए आप इलायची के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में 1-2 छोटी इलायची छीलकर डाल दें। इसे रातभर भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छान लें। सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

Also Read

More News

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के अन्य उपाय - Tips To Control High Cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार लें। ताजे फल, सब्जियों और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज व योग जरूर करें।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपने वजन को नियंत्रित रखें।

अगर आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो तला-भुना और वसायुक्त भोजन का सेवन न करें।

धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।