• हिंदी

फिल्‍म अभिनेत्री भाग्‍यश्री ने बताया मेथी के बीज से ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने का तरीका, खुद भी फॉलो करती हैं ये नुस्‍खा

फिल्‍म अभिनेत्री भाग्‍यश्री ने बताया मेथी के बीज से ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने का तरीका, खुद भी फॉलो करती हैं ये नुस्‍खा
फिल्‍म अभिनेत्री भाग्‍यश्री ने बताया मेथी के बीज से ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने का तरीका, खुद भी फॉलो करती हैं ये नुस्‍खा

भाग्यश्री स्वास्थ्य से जुड़े हेल्दी टिप्स को अक्‍सर साझा करती रहती हैं। इस बार उन्होंने इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करने के लिए कुछ टिप्स साझा किया है।

Written by Atul Modi |Updated : December 5, 2020 11:23 AM IST

Fenugreek Or Methi Dana For Diabetes: जानी-मानी फिल्‍म अभिनेत्री अपने  एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहती हैं कि उनकी मां तब से डायबिटिक हैं जब से वह 25 वर्ष की थी। जब उनकी मां को इन सब तकलीफों का सामना करना पड़ा था तो वह नहीं चाहती कि किसी को भी इस बीमारी से सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़े। ज्यादातर लोगों को तब तक यह पता नहीं होता कि वह डायबिटिक हैं जब तक उन्हे किसी प्रकार की बीमारी वगैरह के लक्षण न सामने आने लगे।

51 वर्षीय अभिनेत्री ने अपने ब्लड शुगर (Blood Sugar) को नियंत्रित रखने के लिए एक आसान तरीका सुझाया है। वह कहती हैं कि मैं हर रोज रात को एक चम्मच मेथी पानी (Methi Water) में भिगो कर सो जाती हूं और हर रोज सुबह उसे पी लेती हूं। मेथी के बीजों को चबाना बहुत जरूरी है। मेथी को भिगोने से उसमे से कड़वापन निकल जाता है इसलिए उन्हें चबाने मे कोई दिक्कत नही होगी।

Also Read

More News

मेथी दाना चबाने के फायदे

सुबह उठ कर मेथी के बीज चबाना न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा भी सुझाया जाता है। एक अध्ययन कहता है कि हर रोज गर्म पानी में मेथी लेने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) भी नियंत्रित होती है। मेथी में फाइबर होता है, जो पाचन को धीमा करता है व शुगर अब्सोरप्शन की दर को कम करता है, और शरीर द्वारा इंसुलिन रिलीज करने की मात्रा भी बढ़ाता है।

शुगर क्रेविंग से बचाता है

यह स्वास्थ्य टिप न केवल डायबिटिक लोगों के लिए बल्कि उन लोगों के लिए भी बहुत लाभदायक है जिनको डायबिटीज नहीं है। इस टिप के द्वारा आप को शुगर क्रेविंग शांत होती है। शुगर खाने की इच्छा होना एक आम बात है परन्तु यदि आप के परिवार में कोई डायबिटीक है या फिर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो आप को शुगर खाने से संबंधित बहुत सावधानियां बरतनी चाहिएं।

इन्सुलिन लेवल कंट्रोल होता है

हालांकि भाग्यश्री कहती हैं कि यह टिप आप के लिए एक पूर्ण इलाज नहीं है। बल्कि यह आप के शरीर में इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करती है। जिस कारण आप की ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहती है। वह व्यक्तिगत रूप से भी इस टिप को फॉलो करती हैं और अपनी शुगर क्रेविंग का भी ख्याल रखती हैं। अतः आप सभी को भी सुबह उठ कर मेथी के बीज (Methi Seeds) चबाने की आदत अपनी दिनचर्या में अवश्य शामिल करनी चाहिए। यह आप को थोड़ा बोरिंग लग सकता है। लेकिन जो चीज स्वादिष्ट नहीं होती है वहीं आप की सेहत के लिए लाभदायक होती है।