Sign In
  • हिंदी

मोटापे से लेकर पाचन को करना है दुरुस्त तो करें पेट की मालिश, सेहत को होंगे कई लाभ

Abdominal Massage Benefits:  पेट की मालिश करने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह पाचन को दुरुस्त करने से लेकर कब्ज की परेशानी को कम कर सकता है। आइए जानते हैं इसके लाभ-

Written by Kishori Mishra |Published : January 11, 2023 4:49 PM IST

Abdominal Massage Benefits: बॉडी की मसाज में पेट के मालिश करने के बारे में शायद ही हम सोचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट की मालिश से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। आयुर्वेद में पेट की मालिश करने की परंपरा सदियों पुरानी है। यह पाचन और पेट खराब होने के साथ-साथ शरीर की प्रतिरक्षा कार्य में सुधार करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा आंतों में होने वाले दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में यह फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा पेट की मालिश करने से पेट की मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख में पेट की मालिश करने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं पेट की मालिश करने से सेहत को होने वाले लाभ क्या हैं?

पाचन क्रिया में लाए सुधार

पेट की मालिश करने से पाचन क्रिया को दुरुस्त किया जा सकता है। यह पेट के विषाक्त पदार्थों को कम करने के साथ-साथ पाचन प्रक्रिया में सुधार कर सकता है। इसके साथ ही यह पेट में दर्द, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याओं को भी कम करने में प्रभावी हो सकता है। 

कब्ज दूर करने में फायदेमंद

पेट की मालिश करने से कब्ज से राहत मिल सकती है और मल त्याग के दौरान होने वाली समस्याओं में सुधार कर सकता है। दरअसल, पेट की मालिश करने से पेट की मांसपेशियां कोमल होती हैं। साथ ही पाचन तंत्र को मजबूती मिल सकती है। इससे मल को ढीला करने में मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि पेट की मालिश करने से कब्ज की परेशानी को कम किया जा सकता है। मुख्य रूप से अगर आप मसाज के दौरान पेपरमिंट जैसे एसेंशियल ऑयल को शामिल करते हैं, तो इससे कब्ज की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

Also Read

More News

इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट 

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा आंत के भीतर स्थित होता है। ऐसे में पेट की मालिश करने से आंत के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है, जो स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। इससे शरीर को वायरस और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। पेट की मालिश करने से, लसीका तंत्र उत्तेजित होता है। इससे बॉडी में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल सकते हैं। 

पॉश्चर में लाए सुधार

पेट की मसाज करने से पॉश्चर में भी सुधार लाया जा सकता है। दरअसल, पेट की मालिश करने से  एब की मांसपेशियों को ढीला करने और इसके लोच को सुधारने में मदद मिलती है। यह यह मांसपेशियों को अधिक ढीला करते हैं। इससे गति और कार्यों में सुधार आती है। इससे पेट का पॉश्चर बेहतर हो सकता है।

शारीरिक और मानसिक तनाव करे कम

पेट की मालिश करने से आपका मानसिक और शारीरिक तनाव कम हो सकता है। यह पेट में फंसी हुई गैस और मांसपेशियों में ऐंठन को कम कर सकता है। साथ ही  पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन को भी बेहतर कर सकता है। पेट की मालिश करने से मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों तरह के लाभ होते हैं। इससे भावनात्मक रूप से तनाव को भी कम किया जा सकता है। 

मोटापा करे कम

पेट की मालिश करने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज कर सकता है। इसकी मदद से आपका वजन भी तेजी से कम हो सकता है।

पेट की मालिश करने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। यह मोटापा कम करने से लेकर पाचन की प्रकिया को बेहतर कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या किसी कारण से बढ़ रही है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on