• हिंदी

बिना दवा जोडों के दर्द में इन 5 तरीकों से मिलेगा आराम, जानें जोड़ों के दर्द, अकड़न और सूजन को दूर करने वाले नुस्खे

बिना दवा जोडों के दर्द में इन 5 तरीकों से मिलेगा आराम, जानें जोड़ों के दर्द, अकड़न और सूजन को दूर करने वाले नुस्खे
बिना दवा जोडों के दर्द में इन 5 तरीकों से मिलेगा आराम! जानें जोड़ों के दर्द, अकड़न और सूजन को दूर करने से 'मुफ्त' नुस्खे

अगर आप भी सर्दी आते ही जोड़ों के दर्द, अकड़न और मांसपेशियों की सूजन से परेशान रहते हैं तो आपको हम ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी परेशानी को कम करने का काम कर सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Updated : November 30, 2022 11:06 AM IST

सर्दियां आते ही एक चीज, जो सबसे ज्यादा 40 पार के लोगों और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को दिक्कत देती है, वो है दर्द का बढ़ जाना या फिर जोड़ों की अकड़न। सर्दियों में भले ही आप कितने गर्म कपड़ें क्यों न पहन लें लेकिन जोड़ों का दर्द आपकी परेशानी को और बढ़ाने का काम करता है। जोड़ों के दर्द के साथ अगर आपको गठिया भी है तो समझ लीजिए कि सर्दियां आपके लिए ट्रॉर्चर बन जाएंगी। सर्दियों में इस परेशानी से बचने के लिए बहुत से लोग हॉट वॉटर बैग अपने पास रखते हैं ताकि उन्हें गर्माहट मिल सके लेकिन बढ़ती ठंड और मुश्किलों को बढ़ाने का काम करती है। अगर आप भी सर्दी आते ही जोड़ों के दर्द, अकड़न और मांसपेशियों की सूजन से परेशान रहते हैं तो आपको हम ऐसे नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी परेशानी को कम करने का काम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये नुस्खे।

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से आराम पाने के नुस्खे

1-पानी पिएं

सर्दियों में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इन दिनों में प्यास कम हो जाती है। लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि सर्दी के दिनों में शरीर में पानी की कमी जोड़ों के दर्द को बढ़ाने का काम करती है। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपको जोड़ों में दर्द परेशान करे तो आप सर्दी में भी पर्याप्ता पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेट रहे।

2-गर्म पानी से नहाएं

सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं लेकिन कुछ लोगों को ठंडे पानी से नहाने की आदत होती है। अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं और सर्दी के दिनों में भी ठंडे पानी से नहाते हैं तो अपनी इस आदत को बदलें क्योंकि ये आपकी परेशानी को बढ़ाता है। आपको इन दिनों में गर्म पानी से नहाने की जरूरत है, जो आपके जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाता है।

Also Read

More News

3-एक्सरसाइज करें

सर्दी के दिनों में आपको शरीर एक्टिव रखने की जरूरत है। दरअसल जब आपका शरीर एक्टिव नहीं होता है तो मांसपेशियों में ऐंठन बढ़ जाती है और आपको पैर-हाथ हिलाने-डुलाने में भी दिक्कत होती है। इसलिए दिन में आधा घंटा एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें ताकि आपका शरीर एक्टिव रहे।

4-गर्म कपड़ें पहनें

अगर आप सर्दी के दिनों में जोड़ों में दर्द से परेशानरहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनें। आप चुस्त कपड़े पहनें ताकि ठंड की हवा आपके जोड़ों को नुकसान न पहुंचाए। ठंडा की हवा शरीर में घुसकर आपको अंदर से दर्द पहुंचाती है इसलिए जितना हो सके उतने गर्म कपड़े पहनें।

5-ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड्स खाएं

सर्दी शुरू होते ही आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। आप अपनी डाइट में अखरोट, मछली और अलसी के बीज शामिल कर सकते हैं, जो आपको जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाने का काम करते हैं। ये सभी फूड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का भंडार होते हैं, जो जोड़ों के दर्द में आराम दिलाने का काम करते हैं।