Sign In
  • हिंदी

सर्दियों में नाभि पर लगाया देसी घी तो सफेद बाल हो सकते हैं काले, जोड़ों के दर्द से लेकर मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

सर्दियों में नाभि पर लगाया देसी घी तो सफेद बाल हो सकते हैं काले, जोड़ों के दर्द से लेकर मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको नाभि में एक ऐसी चीज लगाने के बारे में बता रहे हैं, जो सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद करेगा।

Written by Jitendra Gupta |Published : November 18, 2021 11:28 AM IST

काले और घने बाल किसे पसंद नहीं लेकिन एक उम्र के बाद लोगों को सफेद बालों की चिंता नहीं होती। हालांकि अगर कम उम्र बाल सफेद होना शुरू हो जाए तो परेशानियां बढ़ना लाजमी है। बाजार में ऐसे ढेर सारे तेल हैं, जो बालों को काला बनाने का काम करते हैं लेकिन ये कितने प्रभावी हैं इसका पता तभी लग पाता है, जब आप इसे यूज करते हैं। अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको नाभि में एक ऐसी चीज लगाने के बारे में बता रहे हैं, जो सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद करेगा।

ये चीज और कुछ नहीं बल्कि आपके रोजाना के खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला देसी घी है। दरअसल देसी घी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, जो न सिर्फ हमारे शरीर को ताकतवर बनाने का काम करता है बल्कि हमें त्वचा संबंधी बीमारियां से भी दूर रखता है। आइए जानते हैं कैसे देसी घी कैसे आपके सफेद बालों को काला बनाने का काम करता है।

1-देसी घी डालने से काले होते हैं बाल

ऐसा कहा जाता है कि नाभि में देसी घी डालकर हल्के हाथ से मालिश करने पर शरीर में ताकत का संचार होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घी में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसे नाभि अवशोषित कर लेती है और पूरे शरीर को एनर्जी देने का काम करती है। ये पोषक तत्व आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला रंग देने में भी मदद करती है।

Also Read

More News

2-अर्थराइटिस से मिलती है राहत

वे लोग, जिन्हें अर्थराइटिस या फिर जोड़ों में दर्द की शिकायत है उन्हें रोजाना रात को सोने से पहले नाभि में देसी घी की कुछ बूंदे डालनी चाहिए। इसके बाद हल्के हाथ से नाभि की मसाज करें, जो इसे अवशोषित कर पूरे शरीर तक पहुंचाने का काम करती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

3-रूखी स्किन बनती है सॉफ्ट

वे लोग, जिनकी स्किन ड्राई है और अक्सर खुजाने पर स्किन से खून निकल आता हैउन्हें सर्दियों के दिनों में रोजाना देसी घी को ग्लिसरीन में मिलाकर नाभि में लगाना चाहिए, जो कि बेहद फायदेमंद होता है। ऐसा करने से त्वचा चमकदार बनती है साथ ही स्किन भी सॉफ्ट होती है।

4-स्किन रहती है हाइड्रेट

दरअसल देसी घी में फैटी एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा होती है, जो आपकी स्किन को गहराई से जाकर हाइड्रेट करने में मदद करता है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना आंखों के नीचे देसी घी लगाते हैं तो आप आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

5-झड़ते बालों को रोकता है देसी घी

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं या फिर जवानी में सेफद बाल आपको परेशान कर रहे हैं तो आप देसी घी में शिकाकाई पाउडर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत घने और काले हो जाएंगे। साथ ही बालों को झड़ने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

(Disclaimer- ये नुस्खे सिर्फ और सिर्फ जानकारी के लिए हैं। इन्हें फॉलो करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on