• हिंदी

सोने से पहले घर पर तैयार इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन, इम्यूनिटी से लेकर हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होगी दूर

सोने से पहले घर पर तैयार इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन, इम्यूनिटी से लेकर हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होगी दूर

Bedtime Drinks for Immunity :  सोने से पहले दूध के अलावा आप कई अन्य ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में-

Written by Kishori Mishra |Published : January 27, 2023 10:53 AM IST

Bedtime Drinks for Immunity : सोने से पहले अधिकतर लोग गर्म दूध का सेवन करते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा यह कई तरह से लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा कई ऐसे ड्रिंक्स हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे स्वादिष्ट ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जिसे सोने से पहले पीने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। मुख्य रूप से यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसे खास ड्रिंक के बारे में-

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए सोने से पहले इन ड्रिंक्स का सेवन करें। आइए जानते हैं सोने से पहले क्या पिएं?

कैमोमाइल टी ( Chamomile Tea Boost Immunity )

Also Read

More News

सोने से पहले कैमोमाइल चाय का सेवन करें। यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा इस ड्रिंक के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। रोजाना सोने से पहले 1 कप कैमोमाइल टी आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है। यह कैफीनमुक्त होता है, जो कई मायनों में आपके लिए हेल्दी हो सकती है। हालांकि, अधिक मात्रा में कैमोमाइल टी का सेवन न करें। इस टी को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

केले की स्मूदी ( banana Smoothie for Good Sleep )

केला स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप सोने से पहले केले की स्मूदी पीते हैं, तो यह अनिद्रा की समस्याओं को दूर कर सकता है। सोने से पहले रोजाना 1 गिलास बनाना स्मूदी का सेवन करने से नींद के स्वस्थ पैटर्न को बढ़ावा मिल सकता है। 

घर पर स्वादिष्ट स्मूदी तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 केला लें। इसमें कुछ मखाने, दूध को मिक्स करके अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। अब इस दूध का सेवन करें। इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर रूप से मैग्नीशियम और पोटेशियम प्राप्त होता है, जो आपकी मांसपेशियों को आराम दिला सकता है। 

चेरी का जूस ( Boost Immunity With Cherry Juice )

साल 2010 में जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि चेरी का जूस पीने से अनिद्रा की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि चेरी में मेलाटोनिन भरपूर रूप से होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काफी अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से नींद के सर्कल में सुधार होता है। इसके साथ ही यह अनिद्रा की शिकायतों को दूर कर सकता है।

अश्वगंधा की चाय ( Ashwagandha Tea for Immunity )

सोने से पहले 1 कप अश्वगंधा की चाय का सेवन करें। इससे नींद की गुणवत्ता में बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही यह आपकी कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो तो 1 कप पानी में अश्वगंधा के पाउडर को अच्छी तरह से उबालकर छान लें। अब इसमें शहद की कुछ बूंदों को मिक्स करके पिएं। इससे नींद की गुणवत्ता बेहतर होगी। 

बादाम मिल्क ( Badam Milk good for Immunity System )

घर पर बादाम मिल्क को तैयार करके पीने से आपके शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। खासतौर पर सोने से पहले 1 गिलास बादाम का दूध पिएं। यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। इसमें 1 चम्मच बादाम का पाउडर मिक्स कर लें। इसके बाद इस दूध का सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। साथ ही नींद की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।