Sign In
  • हिंदी

Healthy Heart Tips : दिल की बीमारियों से बचना है, तो अपनाएं ये हेल्दी हैबिट्स

अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए गए इन सुझावों को...© Shutterstock.

‘विश्व हृदय दिवस’ (World Heart Day 2019) के अवसर अपने दिल को लंबी उम्र तक हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको कुछ हेल्दी बातों को फॉलो करना होगा। जानें, हार्ट के लिए कौन से हैं वो हेल्दी टिप्स, जो आपको दिल की बीमारियों से लंबी उम्र तक बचाए रख सकते हैं...

Written by Anshumala |Updated : September 27, 2019 12:24 PM IST

पिछले कुछ सालों में जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां काफी तेजी से बढ़ी हैं, जिसके चलते बड़ी संख्या में लोग दिल की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। काम का तनाव, व्यायाम की कमी और गलत आहार के सेवन के कारण आजकल लोग 40 साल की उम्र में ही दिल की बीमारियों (Healthy heart tips) की चपेट में आ रहे हैं। इन सभी कारकों के चलते पिछले 5 सालों में दिल की बीमारियों की औसत उम्र 55 साल से कम होकर 40 साल पर आ गई है। ऐसे में अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ बुरी आदतों को छोड़कर हेल्दी हैबिट्स (Healthy heart tips) अपनाना होगा।

दिल की बीमारियों से बचने के लिए जागरूक होना होगा

दिल से संबंधित इन बीमारियों से बचने के लिए जितना जरूरी है जागरूक होने की, ठीक उतना ही जरूरी है हेल्टी हार्ट टिप्स अपनाने की। हेल्दी जीवनशैली को अपनाना बेहद जरूरी है। लोगों को दिल की सेहत और सही जीवनशैली के बारे में जागरूक बनाने के लिए हर साल विश्व हृदय संघ 29 सितम्बर को ‘विश्व हृदय दिवस’ का आयोजन करता है। इस ‘विश्व हृदय दिवस’ (World Heart Day 2019) के अवसर पर रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरंस के एमडी एवं सीईओ अनुज गुलाटी बता रहे हैं, 6 ऐसे सुझाव और हेल्दी हार्ट टिप्स, जिन्हें अपना कर आप दिल की बीमारियों से लंबी उम्र तक बचे रह सकते हैं-

World Heart Day 2019 : यह एक टेस्ट बता देगा कितना हेल्दी है आपका दिल, जरूर करवाएं

Also Read

More News

वजन पर रखें काबू

हेल्दी हार्ट पाना है, तो अपने वजन पर काबू रखना होगा। शरीर का वजन अधिक होने से दिल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वजन पर नजर रखें, क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को बढ़ाता है, जिससे मधुमेह, धमनी रोग का खतरा और रक्तचाप हो सकता है। बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) पर भी नजर रखें और इसे उचित स्तर तक बनाए रखें।

सेहतमंद आहार

पोषक तत्वों से भरपूर सेहतमंद आहार (diet for healthy heart) बेहद महत्वपूर्ण है। आखिरकार, अच्छी सेहत के लिए पोषण बहुत जरूरी है। एक शोध के मुताबिक, सेहतमंद आहार जैसे रोजाना 43 ग्राम बादाम का सेवन करने से एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक की संभावना को कम किया जा सकता है। साल्मन, मैकेरेल, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, साबुत अनाज, एवेकाडो, फिश ऑयल, वॉलनट, बीन्स, डार्क चॉकलेट का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

सक्रिय रहें

दिल को हेल्दी (Healthy heart tips) रखने के लिए सिर्फ सेहतमंद आहार ही पर्याप्त नहीं है। सैर करें, दौड़ें, रोजमर्रा के जीवन में किसी भी तरह का व्यायाम करें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट मध्यम तीव्रता का व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। आज की दुनिया पहले से कहीं अधिक कनेक्टेड हो चुकी है। आप मोबाइल ऐप्स के ज़रिए अपने स्वास्थ्य की स्थिति, कैलोरीज़ आदि को ट्रैक कर सकते हैं। इन स्रोतों की मदद से आप स्वस्थ बने रह सकते हैं।

नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं

अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कराना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आप किसी भी बीमारी को समय पर पहचान कर, उसका बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। हृदय में किसी भी तरह की कोई तकलीफ, दर्द महसूस हो तो इसे नजरअंदाज ना करें।

विश्‍व हृदय दिवस : समझें दिल की अहमियत और इन टिप्‍स के साथ बनें ‘हार्ट हीरो’

धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें

धूम्रपान के खतरों से आज हर व्यक्ति अवगत है, लेकिन फिर भी लोग इन तथ्यों की उपेक्षा करते हैं। धूम्रपान का असर न केवल व्यक्ति के शारीरिक बल्कि भावनात्मक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। बहुत अधिक धूम्रपान कैंसर, हार्ट अटैक तथा अन्य बीमारियों जैसे स्ट्रोक, एंज़ाइना का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा तंबाकू खून की कोशिकाओं और ब्लड वेसल्स की संरचना एवं कार्यप्रणाली को नुकसान पहुंचाता है, जिससे दिल की बीमारियों की संभावना दोगुना हो जाती है, इसलिए धूम्रपान छोड़ने की सलाह दी जाती है।

छोड़ दें शराब पीना

मध्यम मात्रा में शराब का सेवन करने से दिल की बीमारियों की संभावना कम होती है, लेकिन बहुत अधिक मात्रा में शराब पीने से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। इससे तनाव बढ़ता है, खून तरल हो जाता है और खून के प्रवाह में रुकावट आती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on