Advertisement

Cholesterol Level : कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आयुर्वेदिक तरीके

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीके अपनाकर देखें।

शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल होने से पूरी सेहत पर नकारात्मक असर होता है। अत्यधिक लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग या स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Cholesterol Level in hindi) करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीके अपना सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए आयुर्वेदिक तरीके

1 कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण (Cholesterol Level in hindi) करने के लिए लहसुन खाएं। इसे कच्चा खाने से अधिक लाभ होता है। लहसुन की एक कली, अदरक का एक टुकड़ा और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन तीनों को मिलाने के बाद प्रत्येक भोजन के पहले चबाचबा कर खाने से लाभ होगा।

2 दालचीनी के इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। एक चम्मच दालचीनी और हर्बल त्रिकटु के एक चौथाई चम्मच को मिलाकर चाय बनाएं। चाय बनाने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें। फिर एक चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार पिएं।

Also Read

More News

Abdominal Migraine : पेट में भी होता है माइग्रेन, जानें एब्डॉमिनल माइग्रेन के कारण, लक्षण और इलाज

3 नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवला जूस पीने से पेट संबंधी समस्याओं के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकते हैं। आंवला का शरीर पर एंटी-हाइपरलिपिडेमिक, एंटी-एथेरोजेनिक और हाइरोलिपिडेमिक प्रभाव होते हैं। यह बॉडी के हाइपोलिपिडेमिक एजेंट की तरह काम करता है और सीरम में लिपिड की मात्रा को कम करता है।

गुनगुना पानी और शहद

4 हर दिन सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पिएं। इससे वजन कम होने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल होता। यह सिस्टम से वसा को ‘स्क्रैप’ करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा। इसमें आप चाहें तो एक चम्मच नींबू का रस या सेब के सिरके की 10 बूंद भी मिला सकते हैं।

5 शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने के लिए आहार में बाजरा, क्विनोआ, दलिया, गेहूं, सेब, अंगूर,और बादाम को शामिल करें। बादाम शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के कणों को बढ़ाने में मदद करता है।

Home Remedies for TB : टीबी के लक्षणों को कम करेंगे ये घरेलू नुस्खे

6 कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग लें। स्वस्थ आहार खाने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए सही लाइफस्टाइल का पालन करें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on