• हिंदी

Heart Failure: विटामिन डी की कमी बन सकती है हार्ट फेल  का कारण, जरूर पिएं दूध

Heart Failure: विटामिन डी की कमी बन सकती है हार्ट फेल  का कारण, जरूर पिएं दूध
हाल ही में एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें भी हार्ट फेल होने का जोखिम बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए दूध और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन करते रहना चाहिए। © Shutterstock

हाल ही में एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें भी हार्ट फेल होने का जोखिम बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए दूध और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट का सेवन करते रहना चाहिए।

Written by Yogita Yadav |Published : August 8, 2019 5:05 PM IST

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है। यह में धूप से मिलने वाला बहुत जरूरी विटामिन है। पर अब लाइफस्‍टाइल ऐसा हो गया है कि किसी के भी पास धूप में बैठने का समय नहीं होता। जिसके चलते ज्‍यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी होने लगी है। अभी तक यह माना जा रहा था कि विटामिन डी की कमी होने पर बोन हेल्‍थ प्रभावित होती है। पर अब यह सामने आया है कि इससे हार्ट फेल (Heart Failure) होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

क्‍या कहता है शोध (Heart Failure)

चूहों पर किए गए एक शोध में यह सामने आया है कि शरीर में विटामिन डी की कमी उसी तरह कार्य करती है जिस तरह धमनियों पर फैट का जम जाना। इंसुलिन बेहद उपयोगी हार्मोन है जो रक्त में उपस्थित शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं। इंसुलिन शरीर में कई ऊतकों में कोशिकीय चयापचय के नियमन में भी भूमिका निभाता है। हृदय कोशिकाओं में इंसुलिन प्रतिरोध के कारण हृदय में ग्लूकोज और वसा अम्ल जैसे ऊर्जा उत्पादकों का उपयोग बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। विटामिन डी की कमी इस प्रक्रिया को बाधित करती है। ि‍जिससे हार्ट फेल (Heart Failure) होने का जोखिम रहता है।

जानें विटामिन डी की कमी के लक्षण (Heart Failure)

अगर आप अक्सर थका हुआ और एनर्जी की कमी महसूस करना।

Also Read

More News

लगातार जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द। सीढ़ियां चढ़ने में या फर्श से उठने में कठिनाई महसूस करना।

बहुत अधिक बालों का झड़ना और घावों के भरने में समय लगना। पाचन संबंधी समस्‍याएं भी विटामिन डी की कमी की ओर संकेत करती हैं।

जरूर पिएं गाय का दूध

विटामिन डी यूं तो सूरज की रोशनी से सीधे प्राप्‍त किया जा सकता है। पर अब लाइफ स्‍टाइल ऐसा हो गया है कि लोग बाहर निकल ही नहीं पाते। इसलिए ज्‍यादातर लोगों में विटामिन डी की कमी देखने में आती है। इससे बचने के लिए आपको हर रोज गाय के दूध का सेवन करना चाहिए। यह विटामिन डी की आपकी दैनिक जरूरत का 20% देता है। गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है। जरूरी है कि आप फुलफैट मिल्‍क लें। इसमें विटामिन डी की अधिकतम सामग्री होती है।

डायबिटीज और डेंगू दोनों में फायदेमंद है कीवी, जानें और भी लाभ