Sign In
  • हिंदी

Long Pepper Pippali: वायरल प्रॉब्लम्स का आयुर्वेदिक इलाज है लॉन्ग पेपर या पिपली, जानें इस मसाले के स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

Spices are rich in antioxidants and bioactive compounds. According to a recent study published in the Journal of Nutrition, adding a blend of spices to a meal may help in lowering inflammation.

लॉन्ग पेपर या पिपली एक्जॉटिक डिशेज़ से लेकर आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। पेट से जुड़ी बड़ी समस्याओं जैसे कॉन्स्टिपेशन और इनडायजेशन से आराम दिलाती है पिपली। इस मसाले के फायदे और नुकसान जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

Written by Sadhna Tiwari |Published : February 25, 2020 8:43 PM IST

Long pepper pippali benefits and side effects in hindi:  पिपली (Long pepper)  गरम मसालों में शुमार एक खूश्बूदार मसाला है। इसका, तीखा स्वाद और अलग बनावट ही इसे खास बनाती है। स्वाद के मामले में यह काली मिर्च जैसी होती है। इसे, एक्जॉटिक डिशेज़ में भी मिलाया जाता है। तो वहीं, आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है। (Long pepper pippali benefits in hindi)

Tips for Healthy Heart: कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचाते हैं ये 4 मसाले, दिल को रखते हैं हेल्दी, ब्लड शुगर भी रहता है कंट्रोल्ड

पिपली के सेवन के फायदे (Long pepper pippali benefits):

सांस से जुड़ी परेशानियां करे कम:

पिपली सांस से जुड़ी परेशानियो से आराम दिलाती है। इससे, लंग्स यानि फेफड़ों की सफाई नैचुरल तरीके से होती है और इसीलिए सर्दियों या वायरस के मौसम में सांस लेने से जुड़ी परेशानियां कम करने क लिए पिपली का सेवन कि या जा सकता है। इसके लिए अदरक, शहद और चुटकीभर पिपली का पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।

Also Read

More News

Long Pepper Benefits: डायबिटिक्स के लिए फायदेमंद है पिपली का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहता है नियंत्रित, होता है वेट लॉस

कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाए:

पेट से जुड़ी बड़ी समस्याओं जैसे कॉन्स्टिपेशन और इनडायजेशन से आराम दिलाती है पिपली। इसका पानी पीने से बाउल को कार्य करने में मदद होती है और कॉन्स्टिपेशन की परेशानी कम होती है।

वायरल प्रॉब्लम्स पर असरदार:

मौसमी बीमारियों जैसे वायरल बुखार, सर्दी-खांसी, ज़ुकाम और फ्लू जैसी परेशानियों के लिए पिपली का सेवन किया जा सकता है। इसके,  एंटी-बैक्टेरियल और एंटी-ट्यूसिव तत्व मौसमी समस्याओं को कम करते हैं। इसीलिए, खांसी के ज़्यादातर आयुर्वेदिक नुस्खों में पिपली को मिलाया जाता है।

White Pepper: वेट लॉस के लिए खाएं व्हाइट पेपर , जानें सफेद काली मिर्च के सेवन से होने वाले 2 और बड़े फायदे

लॉन्ग पेपर या पिपली के सेवन के नुकसान (Long pepper pippali side effects) :

  • इस तेज़ तीखे मसाले के बहुत अधिक सेवन से साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं,जैसे-
  • सिर दर्द
  • हार्ट हेल्थ पर असर
  • हाथों-पैरों और आंखों में तेज़ जलन और गर्मी महसूस करना

Weight Loss Drink: पतले होना है तो पीएं दालचीनी का पानी, घर में आसानी से तैयार हो जाता है यह ड्रिंक

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on