Sign In
  • हिंदी

Healthy Food: रागी खाने से होता है डायबिटीज़ कंट्रोल और वेट लॉस, लॉकडाउन में बच्चों के लिए हेल्दी रागी पैनकेक बनाने की रेसिपी

Healthy Food: रागी खाने से होता है डायबिटीज़ कंट्रोल और वेट लॉस, लॉकडाउन में बच्चों के लिए हेल्दी रागी पैनकेक बनाने की रेसिपी

आमतौर पर इसका रागी का इस्तेमाल थोड़ा कम ही होता है। लेकिन, विशेष डायट्स और वीनिंग फूड्स में इसका इस्तेमाल अब बहुत अधिक होने लगा है। आइए जानते हैं इस अनाज की खूबियां जो इसे बनाती हैं एक इंडियन सुपरफूड। ृ

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 19, 2020 2:51 PM IST

Ragi Health benefits: आयरन से भरपूर नैचुरल फूड सोर्सेज की बात होती है तो रागी (Ragi Health benefits) को सबसे बेहतर ऑप्शन्स में गिना जाता है। आयरन से भरपूर होने के कारण रागी या नाचनी को बच्चों के लिए एक बहुत ही फायदेमंद फूड माना जाता है। आमतौर पर रागी का इस्तेमाल भोजन में थोड़ा कम ही होता है। लेकिन,  इसके फायदे जानकर विशेष डायट्स और वीनिंग फूड्स में अब लोग इसको शामिल करने लगे हैं। आइए जानते हैं इस अनाज की खूबियां जो इसे बनाती हैं एक इंडियन सुपरफूड। (Ragi Health benefits in hindi.)

रागी को दें अपनी डायट में जगह, हेल्थ को होंगे ये फायदे (Ragi Health benefits):

हड्डियां बनती हैं मज़बूत

रागी वेट लॉस से लेकर शरीर की प्रोटीन और कैल्शियम की दैनिक ज़रूरत को पूरा करने में मदद करती है। महिलाओं और बच्चों के लिए रागी बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा उन्हें मिलती है। जिससे हड़्डियां मज़बूत बनती हैं।

वेट लॉस

नाचनी यानि रागी में आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। अगर वज़न घटाना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प होगा क्योंकि इसमें फैट ज़्यादा नहीं होता है।

Also Read

More News

डायबिटिक-फ्रेंडली फूड

इसी तरह डायबिटिक्स के लिए भी रागी यानि नाचनी एक अच्छा भोजन है क्योंकि, इसमें डायबिटीज़ कंट्रोल करने वाले पॉलिफेनॉल्स होते हैं। जो, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायता करते हैं। इसी तरह नियमित रुप से रागी का सेवन करने से ग्लाइसेमिक रिस्पॉंनस भी कम होता है। (diabetes diet tips in hindi)

ठंड से सुरक्षा

सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए रागी का भी सेवन करना चाहिए। रागी आपके सिस्‍टम को वार्म रखता है। जैसा कि सर्दियों में शरीर को अतिरिक्‍त पोषण की ज़रूरत होती है। ये फूड पोषक तत्‍वों को अवशोषित करने और मसल्‍स के टिशू के निर्माण में मदद करता है।

लॉकडाउन में बच्चों के लिए बनाए हेल्दी रागी पैनकेक (Ragi Pancake Recipe in Hindi)

बच्चों के लिए चूंकि रागी एक हेल्दी और बहुत ही पौष्टिक अनाज है। लेकिन, इसके स्वाद की वजह से बहुत से बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में बच्चों को रागी के फायदे पाने के लिए उन्हें यह स्वादिष्ट पैनकेक बनाकर खिलाएं। बहुत ही कम और आसानी से घर में मौजूद चीज़ों के साथ बन सकती है यह रेसिपी। इसीलिए, इसे आप लॉकडाउन के दौरा बच्चों के आसानी से बनाकर खिला सकते है।

हेल्दी रागी पैनकेक रेसिपी

  • एक पका हुआ केला लेकर उसे चम्मच की मदद मैश कर लें। अब इसमें, 2-3 चम्मच रागी का आटा मिलाएं। इस मिश्रण में एक चम्मच शहद, चुटकीभर इलायची पाउडर मिलाएं। अब, आधा गिलास दूध मिलाएं और अच्छी तरह फेंटकर इसका एक गाढ़ा घोल तैयार करें। ज़रूरत के अनुसार इसमें थोड़ा और दूध या पानी मिला सकते हैं। 10 मिनट के लिए इस मिश्रण को एक तरफ रखें।
  • पैनकेक बनाने के लिए एक तवे पर घी गर्म करें। फिर, इसमें रागी के आटे का घोल किसी कटोरी या बड़ी कलछी की मदद से फैलाएं। इसे, पलट कर दोनों तरफ से पका लें।
  • स्वाद और बच्चे की पसंद के अनुसार, इसे ऊपर से शहद, शक्कर, मैपल सिरप या किसी अन्य मीठी चीज़ के साथ परोस सकते हैं।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on