Sign In
  • हिंदी

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैं ये फूड

हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी फूड, कौन से फल और डाइट हार्ट के लिए अच्छी होती हैं.

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे फूड की जरूरत होती है जिसमें पोषक तत्वों के अलावा हार्ट को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को शरीर से बाहर निकालने का गुण हो. जब हम Diet for healthy heart की बात कहते हैं तो उसमें पोषण के साथ रक्षा करने वाले फूड भी शामिल होते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए कुछ फूड बेहद जरूरी होते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : September 27, 2019 1:55 PM IST

हार्ट हेल्थ के लिए दो मुख्य चीज हैं एक तो हेल्दी फूड दूसरा हेल्दी लाइफस्टाइल. हेल्थ अच्छा हो इसके लिए हार्ट का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. जन्म के साथ हृदय की धड़कन शुरू होती है और मौत के साथ बंद होती है. कभी न रुकने वाले इस अंग का विशेष ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. अगर हृदय को स्वस्थ रखना है तो उसके लिए पोषक से युक्त डाइट भी जरूरी होती है. इसके अलावा कुछ ऐसे फूड की जरूरत होती है जो हार्ट को मजबूती प्रदान करने वाले होते हैं. कुछ लोगों के मन में हार्ट को हेल्दी रखने वाली डाइट (Healthy Diet for Strong Heart) को लेकर कई सवाल होते हैं. जैसे उनको यह लगता है कि कौन से फूड को हेल्दी हार्ट डाइट (Diet for Healthy Heart) में शामिल करें. हम यहां पर कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो हृदय को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए ये फल हैं जरूरी 

Diet for healthy heart Some foods that are needed for a healthy heart in Hindi

हृदय को स्वस्थ्य (Healthy Heart) रखने के लिए आपको कुछ फलों का चुनाव करना होता है. वैसे तो आप मौसमी फलों का सेवन करके भी हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. लेकिन हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर (Heart Failure) से बचने के लिए कुछ फलों क अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अनार, सेब, बेरी, संतरा, केला और अन्य साइट्रस फल हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी होते हैं.

Also Read

More News

हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंट-ऑक्सिडेंट्स बढ़ने वाले तथा विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. डॉक्टर भी मानते हैं कि हाल के वर्षों में जूस का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है, लेकिन हार्ट और पाचन तंत्र के लिए फलों को साबुत खाना चाहिए.

हृदय को मजबूत बनाने वाली सब्जियां

फलों के अलावा हेल्दी हार्ट के लिए सब्जियों का सेवन भी बेहद जरूरी होता है. हृदय को स्वस्थ्य रखने के लिए कुछ सब्जियां बेहद जरूरी होती हैं. सब्जियों की जरूरत इसलिए भी होती है क्योंकि ये शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियमित करने का काम करती हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए फाइबर से भूरपूर सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है. भिंडी, बैंगन, बींस हार्ट के लिए बहुत अच्छी सब्जी मानी जाती हैं. हो सके तो इनमें से किसी एक सब्जी को रोजाना की डाइट में शामिल करना चाहिए.

दही का सेवन फायदेमंद 

सामान्यतया दही का सेवन बेहतर पाचन के लिए किया जाता है. दही में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है, प्रोबायोटिक्स एक तरह से बैक्टीरिया का समूह हैं. अच्छे बैक्टीरिया शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर काम करे यह जरूरी होता है.

मछली से हृदय होता है मजबूत 

शरीर को स्वस्थ व मजबूर रखने के लिए मछली का सेवन करने की सलाह सभी डाइट एक्सपर्ट्स देते हैं. हार्ट को लेकर अनेक शोधों में यह बात सामने आयी है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए जरूरी होता है. मछली में पाये जाने वाले पोषक तत्व हार्ट को मजबूत बनाने के साथ हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर की परेशानी से बचाने का काम भी करते हैं.

नट्स

शरीर के बेहतर विकास या नर्व सिस्टम की मजबूती की बात हो तो नट्स को नहीं भूलना चाहिए. नट्स में विटामिन के साथ अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं. हेल्दी हार्ट के लिए बादाम, अखरोट, पिस्ता का सेवन अच्छा माना जाता है.

ग्रीन टी

चाय का सेवन ज्यादातर भारतीय लोग करते हैं. लेकिन ग्रीन टी का सेवन ज्यादातर वो लोग करते हैं जिनको वजन कम करने का काम करना होता है. हलांकि वजन को नियंत्रित रखने के साथ ग्रीन टी हार्ट के ब्लाकेज खोलने का भी काम करती है.

शरीर से फैट कम करने के साथ हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक के खतरे को भी ग्रीन टी कम करती है. हार्ट की बीमारियों को दूर रखने के लिए रोजाना कम से कम 2 कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए.

सोया

सोया दिल के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं क्योंकि ये शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं. इनमें पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर, विटामिन और खनीज भी भरपूर मात्रा में होता है. बीन्स, टोफू या दूध के रूप में सोया का सेवन कर सकते हैं.

कम प्रोसेस्ड फूड

अनाज से बने उत्पाद दो तरह के होते हैं- होल ग्रेन और रिफाइंड. होल ग्रेन में पूरा अनाज होता है- चोकर,बीज और एंडस्पर्म सब मौजूद रहता है, जैसे होल व्हीट आटा, ओटमील, होल कॉर्नमील. वहीं रिफाइंड ग्रेन प्रोसेस्ड होता है, जिसमें चोकर और बीज निकाल दिया जाता है. इस प्रक्रिया मे अनाज में पाए जाने वाले विटामिन्स, आयरन और डाइटरी फाइबर का अधिकतर हिस्सा खत्म हो जाता है. इसलिए स्वस्थ दिल के जरूरी है कि आप होल ग्रेंन्स से तैयार आटा, ब्रेड आदि को अपनी डाइट में शामिल करें.

(Diet for Healthy Heart)

दिल के मरीजों के लिए डायट चार्ट, रोज करें फॉलो हेल्दी रहेगा हार्ट.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on