• हिंदी

Benefits of Red & Green Chilies:  जानें लाल मिर्च और हरी मिर्च खाने से सेहत को कैसे पहुंचता है फायदा

Benefits of Red & Green Chilies:  जानें लाल मिर्च और हरी मिर्च खाने से सेहत को कैसे पहुंचता है फायदा
Benefits of Red & Green Chilies:  जानें लाल मिर्च और हरी मिर्च खाने से सेहत को कैसे पहुंचता है फायदा

बहुत से लोगों को लाल मिर्च (Red Chili) का तड़का पसंद आता है तो, कुछ लोगों को हरी मिर्च खाने की आदत होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि किस प्रकार की मिर्च आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है?  आइए समझते हैं कि हरी मिर्च और सूखी लाल मिर्च में से किसका सेवन है सेहत के लिए सही।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : April 2, 2020 7:06 PM IST

Benefits of Red & Green Chilies: तीखा-चटखारेदार खाना पसंद करने वालों के लिए मिर्च (Chili) का स्वाद बहुत अहमियत रखता है। क्योंकि, मिर्च की मात्रा से ही उन्हें खाने की लज्ज़त कम या ज़्यादा महसूस होती है। बहुत से लोगों को लाल मिर्च (Red Chili) का तड़का पसंद आता है तो, कुछ लोगों को हरी मिर्च खाने की आदत होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि किस प्रकार की मिर्च आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है?  आइए समझते हैं कि हरी मिर्च और सूखी लाल मिर्च में से किसका सेवन है सेहत के लिए सही। (Benefits of Red & Green Chilies)

जानें लाल मिर्च और हरी मिर्च खाने से सेहत को कैसे पहुंचता है फायदा (Benefits of Red & Green Chilies):

हरी मिर्च के हेल्दी फायदे

ताज़े सलाद, चाट और दाल में लगने वाले तड़के में ग्रीन चिली या हरी-ताज़ी मिर्च का इस्तेमाल उस डिश की ताज़गी बढ़ा देता है। हरी मिर्च खाने से डायजेशन सुधरता है। क्योंकि, इसमें फाइबर होता है जो, पाचन प्रक्रिया को आसान बनाता है और गट को हेल्दी भी रखता है। इसके अलावा भी, हरी मिर्च के सेवन कई फायदे हैं।

वेट लॉस

वजन कम करने के लिहाज से भी हरी मिर्च बहुत कारगर मानी जाती है। क्योंकि, मिर्च में कैलोरीज़ नहीं होतीं। वहीं, इनके सेवन से मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है। जो वेट लॉस के लिए अच्छा और मददगार माना जाता है।

Also Read

More News

हेल्दी हार्ट

ताज़ी हरी मिर्च में बीटा-केरोटिन (Beta-carotene) पाया जाता है। यह तत्व कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही तरीके से काम करने में सहायता करता है।

कैंसर से सुरक्षा

जैसा कि मिर्च में विटामिन सी जैसे स्ट्रॉन्ग एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसीलिए, इसे कैंसर से सुरक्षा दिलाने वाला मसाला माना जाता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी के चलते लंग कैंसर, मुंह के कैंसर और कोलोन कैंसर का ख़तरा कम होता है।

लाल मिर्च खाने के हेल्दी और बेमिसाल फायदे (Benefits of red chilies)

जिन लोगों को लाल मिर्च का स्वाद पसंद आता है। उन्हें, इसके फायदे भी जान लेने चाहिए। करी, सब्ज़ी, कढ़ी-पकौड़े और दही-वड़े जैसी डिशेज़ में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से उनका स्वाद और रंग भी निखरता है। वैसे हरी मिर्च और लाल मिर्च के पोषक तत्वों में कोई खास अंतर नहीं है। लाल रंगत आने के बाद मिर्च परिवक्व हो जाती है। जैसा, मिर्च के सूखने के साथ ही इसमें पानी की मात्रा कम हो जाती है।  हालांकि लाल मिर्च के अपने सेहतमंद फायदे भी हैं।

फैट बर्न (fat burn)

कैप्सेसिन (Capsaicin)मिर्च में पाया जाने वाला एक कम्पाउंड है, जिससे फै बर्निंग प्रोसेस तेज़ होता है। इसके अलावा लाल मिर्च खाने से हैप्पी हार्मोन्स का उत्पादन भी होता है। जिससे, मूड अच्छा रहता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है

पोटैशियम (potassium) जैसे तत्वों से भरपूर लाल मिर्च आपके ब्लड प्रेशर लेवल को भी नियंत्रण में रखने में मदद करती है।

इम्यूनिटी

विटामिन सी जैसे तत्वों का स्तर भी लाल मिर्च में काफी ज़्यादा होता है। ये एक्टिव और स्ट्रॉन्ग एंटी-ऑक्सिडेंट्स इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखते हैं और बीमारियों से लड़नें सहायता करते हैं।

कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ

लाल मिर्च खाने का एक बड़ा फायदा यही है कि, इस तरह आपकी दिल की बीमारियों का ख़तरा कम कर पाते हैं। दरअसल, ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को रोकने का काम करती है लाल मिर्च, जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इस तरह दिल की बीमारियां नहीं होतीं।

क्या खाना है अधिक फायदेमंद –लाल या हरी मिर्च

लाल मिर्च हो या हरी मिर्च, सभी के अपने हेल्दी फायदे हैं। बस, ध्यान देना है इस बात पर कि आप इनका सेवन सही तरीके से करें। जैसे, हरी मिर्च को हमेशा कच्चा ही खाया जाता है। इसी तरह लाल सूखी मिर्च को साबुत ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसे कच्चा या तड़के में मिलाकर खाया जा सकता है। लेकिन, लाल मिर्च पाउडर के सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, बाज़ार में उपलब्ध मिर्च पाउडर में अलग-अलग तरह की चीज़ों की मिलावट की जाती है। जिससे, यह सेहत के लिए नुकसानदायक बन सकती है।