• हिंदी

गुच्‍छे में झड़ रहे हैं बाल? एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, कुछ ही दिनों में घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

गुच्‍छे में झड़ रहे हैं बाल? एलोवेरा में मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, कुछ ही दिनों में घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

Home Remedy For Long Thick Hair: बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा का यह घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं। सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

Written by priya mishra |Published : December 6, 2023 12:31 PM IST

Hair Growth Home Remedy: हर महिला की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और काले हों। लेकिन बढ़ते प्रदूषण, गलत खानपान, खराब जीवनशैली और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बालों की सही देखभाल न करने के कारण हेयर फॉल, दोमुंहे बाल, डैंड्रफ और बालों की ग्रोथ कम होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार बाल इतने ज्यादा टूटने लगते हैं कि सिर पर हाथ फेरते ही गुच्छे में बाल हाथ में आ जाते हैं। अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में, आप चाहें तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ऐसा ही एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आप लंबे, घने और काले बाल पा सकते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए लगाएं एलोवेरा, नारियल तेल और प्याज का मिश्रण - Aloe Vera, Coconut Oil And Onion Juice For Hair Growth

अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं या हेयर ग्रोथ कम है, तो आप एलोवेरा जेल के साथ नारियल तेल और प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इस घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ दोगुनी हो जाएगी और हेयर फॉल भी कम हो जाएगा। इससे आपके बाल लंबे, मजबूत और घने बनेंगे। आइए, जानते हैं इस नुस्खे के बार में।

सामग्री

1 कप नारियल तेल

Also Read

More News

5 चम्मच एलोवेरा जेल

1 प्याज का रस

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले पैन में नारियल तेल को डालकर हल्का गर्म कर लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें प्याज का रस डालकर मिला लें। अब इसे अपने बालों पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

फायदे

एलोवेरा जेल बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। यह बालों को अंदर से पोषण देकर उन्हें टूटने और झड़ने से बचाता है। इसमें मौजूद गुण बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। वहीं, नारियल तेल ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे हेयर फॉलिकल्स उत्तेजित होते हैं। यह बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने में मदद करता है। प्याज में सल्फर मौजूद होता है, जो हेयर फॉल को कम करता है। साथ ही, बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण डैंड्रफ हटाने में मदद करते हैं। इससे बाल जड़ से मजबूत बनते हैं।