• हिंदी

Winter Hair Care : काले, घने, मजबूत बालों के लिए कुछ और नहीं, ट्राई करें ये स्पेशल तेल

Winter Hair Care : काले, घने, मजबूत बालों के लिए कुछ और नहीं, ट्राई करें ये स्पेशल तेल
काले, घने, मजबूत बालों के लिए कुछ और नहीं, ट्राई करें ये स्पेशल तेल। © Shutterstock

त्वचा की ही तरह सर्दियों में बालों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जानें, किन तेलों से सर्दियों में आप अपने बालों को मजबूती, शाइन और सॉफ्ट लुक दे सकती हैं...

Written by Anshumala |Published : November 3, 2019 11:44 AM IST

सर्दियों के मौसम में सिर्फ चेहरा ही नहीं बालों की हालत भी खराब हो जाती है। रूखे, बेजान से नजर आने लगते हैं बाल। साथ ही ठंड में आलस के कारण अधिकतर लोग बालों को जल्दी साफ करने से भी कतराते हैं। ऐसे में बालों में धूल-गंदगी, पॉल्यूशन जाने से बाल झड़ने भी लगते हैं। आप सर्दियों में बालों को कम धोते हैं, तो बालों को गिरने से बचाने के लिए हेयर ऑयलिंग पर ध्यान दें। लेकिन, नारियल तेल की बजाय आप कुछ स्पेशल तेल से अपने बालों को मजबूती दें। जानें, किन तेलों (hair oiling tips) से सर्दियों में अपने बालों को मजबूती, शाइन और सॉफ्ट लुक दे सकते हैं...

सरसों का तेल

सरसों के तेल (mustard oil for hair care) को आज भी गांव और छोटे शहरों में रहने वाले लोग बालों में अप्लाई करते हैं। इसमें एन्टी-बैक्टीरियल और एन्टी-फंगल गुण मौजूद होता है, जो स्कैल्प में होने वाले हर तरह के इंफेक्शन को दूर रखता है। कम उम्र में ही यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो सरसों तेल ही बालों में (hair oiling tips) अप्लाई करें।

तिल का तेल

तिल का तेल भी बालों के लिए काफी हेल्दी माना गया है। विटामिन अधिक होने के साथ ही इसमें एन्टी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो रूखे और बेजान बालों में फिर से जान ला देते हैं। इस तेल को रात में सोने से पहले अप्लाई करें, फिर देखें कैसे आपके बालों को काला बनाएरखता है।

Also Read

More News

ऑलिव ऑयल

त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी ऑलिव ऑयल (Olive oil for hair) बेहतर होता है। यदि आपके बाल लंबे, घुंघराले हैं, तो इस तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों को मैनेज करना आसान हो जाएगा। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पौष्टिकता प्रदान करते हैं।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल लगाने से आपको अधिक ठंड महसूस नहीं होगी, क्योंकि इसे लगाने से गर्मी का अहसास होता है। इसमें लाइसिनोलिक नामक एसिड मौजूद होता है, जो बालों का गिरना कम करता है। इससे बाल जल्दी बढ़ते हैं, डैंड्रफ और स्कैल्प में होने वाली खुजली को कम करता है।

पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Hair Care with Castor Oil : बालों को जड़ से बनाना है मजबूत तो लगाएं कैस्टर ऑयल, जानें इसके ये फायदे भी

Hair Care Tips : एक भी बाल नहीं गिरेंगे, अपनाकर देखें बालों को मजबूत करने के ये बेहतरीन उपाय

Grey Hair : बालों को असमय सफेद होने से बचाएं ये होम रेमेडीज

Hair Care Tips : बालों को स्ट्रॉन्ग और उसकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवले का यूं करें इस्तेमाल