• हिंदी

Yoga For Work From Home: वर्क फ्रॉम होम करने से सेहत पर पड़ रहा है असर? करें ये आसान से योगासन

Yoga For Work From Home: वर्क फ्रॉम होम करने से सेहत पर पड़ रहा है असर? करें ये आसान से योगासन
Yoga For Work From Home: वर्क फ्रॉम होम करने से सेहत पर पड़ रहा है असर? करें ये आसान से योगासन

घर पर एक ही जगह बैठ-बैठ कर काम करने से कमर दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। लोगों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए योग गुरु बाबा राम देव ने वर्क फ्रॉम होम (Yoga For Work From Home) करने वालों के लिए कुछ योग टिप्स (Yoga Tips) बताए हैं। आप भी जरूर करें इन योगासनों का अभ्यास...

Written by Kishori Mishra |Updated : April 8, 2020 8:45 AM IST

Yoga For Work From Home: कोरोनावायरस की वजह से इन दिनों सभी ऑफिस वर्कर्स (Office Workers) को अपने घर से ही काम करना पड़ रहा है। घर से काम करने के कारण लोगों को कई सेहत संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। एक ही जगह बैठ-बैठ कर काम करने से कमर दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। लोगों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए योग गुरु बाबा राम देव ने वर्क फ्रॉम होम (baba ramdev yogasan tips) करने वालों के लिए कुछ योग टिप्स (Yoga Tips) शेयर किए हैं। इन योगासन से सेहत से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

चलिए जानते हैं बाबा रामदेव द्वारा बताए गए योगासन के बारे में-

Also Read

More News

कपालभाति

कपालभाति को प्राणायाम और योग दोनों ही कहा जाता है। यह ध्‍यान, सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया और वजन घटाने में मददगार है। अगर आप घर पर बैठे-बैठे काम कर रहे हैं, तो सुबह और शाम इस योगासन ((Yog For Work From Home) ) से खुद को फिट रख सकते हैं।

यह सांस लेने संबंधी प्राणायाम का ही एक रूप है, जो शरीर में ऑक्सिजन ले जाने और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है। यह पेट की चर्बी को कम करता है और पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है।

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम कई प्राणायामों एवं सांस लेने के अभ्यासों में से एक है। यह प्राणायाम हमारे शरीर के तीन दोषों वात, पित्त और कफ को दूर कर शरीर को संतुलित अवस्था में लाने में बहुत सहायक होता है। अनुलोम-विलोम का ठीक उल्टा होता है और यह श्वसन से संबंधित बीमारियां जैसे अस्थमा को दूर करने में मदद करता है। घर पर बैठे-बैठे इन योगासन (Yog For Work From Home) को आसानी से किया जा सकता है।

भस्त्रिका प्राणायाम

घर पर बैठे-बैठे भस्त्रिका प्राणायाम (Bhastrika pranayama) किया जा सकता है। इस योगासन के कई फायदे होते हैं। इसके अभ्यास से कई गुना अधिक ऑक्सीजन मिलता है। अस्थमा, कफ, एलर्जी की समस्या दूर होती है। डायबिटीज की समस्या नियंत्रित रहती है और व्यक्ति स्वयं को लंबी उम्र तक युवा महसूस कर सकता है।

भ्रामरी प्राणायाम

भ्रामरी प्राणायाम घर बैठे-बैठे किया जा सकता है। घर पर बैठे-बैठे सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, प्रणायाम से गुस्सा और चिंता जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है।

Celebrity Fitness: 68 की उम्र में शिल्पा शेट्टी की सास कर रही हैं वर्कआउट, देखें वीडियो

हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लप्रेशर के मरीजों को भी इस प्रणायाम से लाभ मिलता है। इस योगासन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।  इसके साथ-साथ अगर आप एंग्जाइटी के शिकार हैं, तो इस प्रणायाम को अपनी डेली रुटीन में जरूर शामिल करें। इससे आप कुछ ही समय में अपने आपको चिंता से मुक्त पाएंगे।

इस सभी योगासन और प्रणायाम के अलावा, बाबा रामदेव ने बैक पैन के लिए मकरासन ( Makarasana) और मर्कटासन (Markatasana) का अभ्यास करने के लिए भी कहा है।