Advertisement

Exercise For Senior Citizen: यास्‍मीन कराचीवाला ने 60+ लोगों के लिए बताई बेस्‍ट एक्‍सरसाइज, कमर और घुटनों का दर्द होगा दूर

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने सीनियर सिटिजन के लिए बेस्ट एक्सरसाइज (Celebrity Fitness Trainer Yasmin Karachiwala Suggest Best Exercise For Senior Citizen In Hindi) बताई हैं। ये कमर और घुटने के दर्द में फायदेमंद हो सकती हैं।

उम्र का असर आपके शरीर पर कितना दिख रहा है ये आपकी डाइट और लाइफस्‍टाइल पर निर्भर करता है। अगर आप बैलेंस डाइट लेते हैं, समय पर सोते-उठते हैं, वर्कआउट और योगा करते हैं तो आपकी बॉडी बढ़ती उम्र में भी फिट और फ्लेक्सिबल रहती है। बॉलीवुड एक्‍टर अक्षय कुमार, अनिल कपूर, मिलिंद सोनम और शाहरुख खान ऐसे एक्‍टर हैं जो 50-60+ होने के बावजूद शरीर से एकदम जवान हैं। लेकिन आम लोगों के साथ ऐसा कम संभव हो पाता है। अगर आपकी उम्र भी 60+ है या आपके घर में कोई इस उम्र का व्‍यक्ति है तो उनके लिए सेलिब्रिटी फिटनेस एक्‍सपर्ट यास्‍मीन कराचीवाला ने कुछ खास एक्‍सरसाइज (Celebrity Fitness Trainer Yasmin Karachiwala) बताई हैं। ये एक्‍सरसाइज न सिर्फ आपको फिट रखेंगी बल्कि कमर और घुटने के दर्द के साथ-साथ लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियां जैसी डायबिटीज, हाइपरटेंशन और ओबेसिटी भी कंट्रोल होंगी। तो आइए जानते हैं कौन सी हैं ये एक्‍सरसाइज-

Yasmin Karachiwala

घुटनों में तकिया रखकर करें एक्‍सरसाइज

क्‍योंकि बढ़ती उम्र में बुजुर्ग ज्‍यादा देर तक जमीन पर नहीं बैठ पाते हैं इसलिए इस एक्‍सरसाइज को आप बिस्‍तर पर बैठकर ही कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखना है और सिर के नीचे कोई पतला कपड़ा रख दें ताकि पीठ सीधी रहे। अब दोनों पैरों को धीरे धीरे उठाएं और फिर नीचें रखें। इस दौरान तकिया आपके दोनों पैरों के बीच में ही रहना चाहिए। इससे घुटने का दर्द दूर होने के साथ ही मांसपेशियों से तनाव भी दूर होता है।

Also Read

More News

कूल्‍हों के दर्द के लिए एक्‍सरसाइज

60 साल की उम्र के आसपास कूल्‍हों में दर्द होना भी स्‍वाभाविक है। कूल्‍हों में दर्द के लिए क्‍लैम एक्‍सरसाइज काफी फायदेमंद हो सकती है। इसे करने के लिए बिस्‍तर पर या योगा पर एक तरह को लेटे। अब दोनों पैरों को आगे की ओर एक साथ जोड़ें। इसके बाद जांघों को फैलाएं और फिर चिपका लें। इस अभ्‍यास को 8 से 10 बार करें। इस एक्‍सरसाइज को करने से जांघों और आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को संतुलित रखने में मदद मिलती है।

करें वॉल पुशअप

कंधे, हाथों और पीठ के दर्द को दूर करने के लिए ये एक बेस्‍ट एक्‍सरसाइज है। इसे करने के लिए एक दीवार की ओर मुंह कर सीधा खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को दीवार पर लगाएं जैसे पुशअप करने के लिए जमीन पर रखते हैं। अब धीरे धीरे अपने चेहरे को दीवार के पास ले जाएं और फिर हटाएं। इसे अभ्‍यास को 8 से 10 बार करें। लेकिन अगर आपके कंधों या हाथों में दर्द है तो इस एक्‍सरसाइज को न करें।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on