• हिंदी

क्या पीरियड्स के समय स्विमिंग पूल में तैरना ठीक है?

क्या पीरियड्स के समय स्विमिंग पूल में तैरना ठीक है?

क्या मुझे इंफेक्शन हो जाएगा? अगर आपको भी यह सवाल परेशान करता है तो यह आर्टिकल पढ़ें।

Written by Editorial Team |Published : July 21, 2017 3:51 PM IST

पीरियड्स के दौरान क्या तैरना चाहिए या नहीं? यह एक आम प्रश्न है जो लगभग हर लड़की या महिला के दिमाग में हमेशा होता है। इसके अलावा भी काफी आम हैं जैसे- क्या मुझे तैरने के बाद भयानक ऐंठन होगी या अगर मैं पीरियड्स में तैरने गयी तो क्या मुझे संक्रमण हो जाएगा? महिलाएं जब तैराकी के बारे में सोचती हैं तो अक्सर उन्हें ये सवाल परेशान करते हैं। तो अगर आप पीरियड्स के अलावा बाकी दिनों में तैरना पसंद करती हैं तो आपको पीरियड्स के समय भी रूकने की कोई ज़रूरत नहीं है। महिलाओं के लिए विसेश तौर से बनाए गए हेल्थ ऐप क्लू(Clue) ने उन 5 सवालों के जवाब दिए जो पीरियड्स के समय तैराकी के बारे में आम तौर पर पूछे जाते हैं।

1.क्या पीरियड्स के समय तैरना हाइजिनिक नहीं है?

आपके पीरियड्स के दौरान तैराकी के बारे में कुछ भी अन-हाइजिनिक या गंदा नहीं है। यदि आप टेंपॉन या मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि तैरते समय थोड़ा भी खून पानी में घुल जाएगा। यहां तक कि अगर तैराकी के दौरान आपके पीरियड्स शुरू हो जाते हैं और कुछ खून निकलता है, तो यह पानी में घुल जाएगा। जिस तरह स्विमिंग पूल में मूत्र और पसीने जैसे शारीरिक तरल पदार्थों की थोड़ी मात्रा होती है, इसीलिए आमतौर पर किसी भी बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पानी को क्लोरीन से साफ किया जाता है। दूसरे तरीके से कहें, तो आप अपने पीरियड्स के दौरान तैराकी से किसी की सेहत के लिए कोई ख़तरा उत्पन्न नहीं कर रहे हैं।

Also Read

More News

2. क्या पानी में खून सबको दिखायी देगा?

शायद आप नहीं जानतीं कि तैरते समय जल के दबाव के कारण अस्थायी रूप से आपका पीरियड फ्लो रूक सकता है। लेकिन अगर आप हंसती हैं, खांसी, छींकें या इधर-उधर घूमती हैं, तो दबाव बदल सकता है और एक थोड़ी मात्रा में खून निकल सकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि शायद इसे कोई देख नहीं सकेगा। जब आप पानी से बाहर निकलती हैं, तो आपका पीरियड फ्लो फिर से बढ़ जाएगा। इसलिए तैरते समय टैम्पोन या मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। सैनिटरी नैपकिन और पैंटीलाइनर का इस्तेमान न करें क्योंकि वे पानी सोखते हैं और अप्रभावी साबित होते हैं।

3. क्या पीरियड्स के दौरान तैरने से संक्रमण हो सकता है?

इसकी संभावना बहुत नहीं है कि तैरने से वैजाइना में रोग हो जाएंगे। दूषित पानी निगलने से त्वचा के संक्रमण और पेट के बीमारियों की शिकायतें काफी आम हैं। अपने आसपास के स्विमिंग पूलों में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी के लिए अपने क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से बात करें। क्लोरीन से होनेवाले नुकसान को कम करने के लिए तैरने के बाद एक शॉवर लें, और गीले कपड़े पहनकर बैठने से बचें। यदि आपको तैराकी के बाद किसी भी प्रकार की खुजली, जलन या असामान्य डिस्चार्ज देखते हैं, तो उसके बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

4. क्या तैराकी से मेरे क्रैम्प्स की समस्या बिगड़ जाती है?

कम तीव्रता वाली एक्सरसाइज जैसे तैराकी वास्तव में पीरियड क्रैम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। व्यायाम के दौरान, आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं और आपको बेहतर महसूस करते हैं।

5. क्या सभी को पता चल जाएगा कि मेरे पीरियड्स चल रहे हैं? अगर मेरी बिकनी पर दाग लग गया तो क्या होगा?

मेंस्ट्रुअल पीरियड एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। यदि आपके कपड़ों पर दाग या लीक के बारे में चिंतित हैं, तो आप एक काले रंग का स्विमिंग सूट पहन सकती हैं या स्विमिंग शॉट्स भी पहन सकती हैं। किसी सहेली से कह दें कि अगर उसे किसी भी प्रकार की समस्या दिखती है तो वह आपको बता दे। आप बार-बार बाथरूम जाकर भी जांच कर सकती हैं। इस तरह आपकी चिंता भी कम हो सकेगी और आप पानी का मज़ा भी ले सकती हैं।

IANS के सहयोग से

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत-Shutterstock