• हिंदी

Winter Weight Loss: सर्दियों में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 4 ट्रिक्स तेजी से कम होने लगेगा वजन

Winter Weight Loss: सर्दियों में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 4 ट्रिक्स तेजी से कम होने लगेगा वजन
Winter Weight Loss: सर्दियों में वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 4 ट्रिक्स तेजी से कम होने लगेगा वजन

सर्दियों के मौसम में लोग आलस के कारण फिजिकल एक्टिविटी कम कर देते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप चाहते हैं कि आसान से ट्रिक्स फॉलो करके वजन कम करना, तो इन विंटर वेट लॉस टिप्स को अपनाकर देखें....

Written by Anshumala |Published : December 3, 2021 11:47 PM IST

Winter Weight Loss: वजन कम करने के ढेरों उपाय आप गर्मी के मौसम में आजमाते हैं, लेकिन जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है, आप सुस्त हो जाते हैं। घर से बाहर निकलने में सौ बार सोचते हैं। जिम कल चला जाऊंगा, परसों चला जाऊंगा के चक्कर में वजन लगता है बढ़ने। सर्दियों में शारीरिक एक्टिविटी बेहद कम हो जाती है, क्योंकि लोग आलस में रजाई में सोए या बैठे रहते हैं। घर में रहते हैं, तो खाने-पीने की आदतों में भी बेहद बदलाव होता है। इससे वजन को कंट्रोल में रख पाने में समस्या आती है। खैर, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सर्दियों में भी वजन कम कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे विंटर वेट लॉस ट्रिक्स (Winter weight loss tips) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप सुस्त या इनएक्टिव रहकर भी वजन को कम कर (How to lose weight in winters) सकते हैं।

सर्दियों में वजन कम करने के उपाय (Winter Weight Loss Tips in Hindi)

  1. सर्दियों में सारा दिन घर में ही ना बैठे रहें। वजन बढ़ रहा है, तो घर से बाहर निकलें। सुबह टहलने नहीं जाएं, क्योंकि तब अधिक ठंड रहती है। जब ठंड थोड़ी कम महसूस हो, तो टहलकर आएं। सर्दियों के मौसम में दिन या 4-5 बजे शाम के समय टहलना बेस्ट होता है। इस समय धूप भी रहती है। क्या आपको पता है कि ठंड के मौसम में कपकपाहट महसूस करने से भी शरीर की चर्बी, कैलोरी कम होती है। सर्दी के मौसम की कंपकपाहट को महसूस करते हुए कैलोरी बर्न करनी है, तो घर से बाहर निकल कर टहलना जरूरी है।
  2. सर्दियों के दिनों में लोग आलस में खाने-पीने का समय भी बिगाड़ लेते हैं। हद से ज्यादा कुछ लोग खाने लगते हैं। शरीर को ठंड के मौसम में भी फिट रखना चाहते हैं, तो आपने खानपानी की आदत को सुधारें। इसके लिए आप हेल्दी फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करें। समय पर खाना खाने की आदत डालें। फाइबर वजन जल्दी नहीं बढ़ने देता है, क्योंकि इससे भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इससे आप कैलोरी से भरपूर अनहेल्दी चीजों के सेवन से बच जाते हैं।
  3. सर्दियों में ठंडे पानी की जगह गर्म पानी पीने की आदत है, तो इस आदत को बदल डालें। यदि आप अपना वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो ठंडा पानी ही सर्दियों के मौसम में भी पिएं। कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि शरीर के तापमान से अधिक ठंडी चीजों के सेवन से शरीर को इसे गर्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस दौरान शरीर से काफी कैलोरी बर्न होती है। ठंडा पानी नहीं पी सकते हैं, तो आप नॉर्मल पानी पिएं। इससे आप सर्दी-जुकाम से भी बचे रहेंगे।
  4. सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं, तो हर्बल टी और ब्लैक कॉफी का सेवन करें। दूध वाली चाय को कुछ महीने के लिए भूल जाएं। हर्बल टी और ब्लैक कॉफी शरीर पर कई तरह से लाभ पहुंचाता है। हर्बल टी में ग्रीन टी, ओलॉन्ग टी, हिबिस्कस टी के अलावा काली कॉफी या चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं। इन हेल्दी ड्रिंक्स को आप सर्दियों के मौसम में जरूर पिएं, शरीर का चयापचय (Metabolism) बढ़ता है, जिससे वसा को बर्न करने में मदद मिलती है।