Advertisement

वजन घटाने में क्या ज्यादा फायदेमंद Oats या Muesli? जानें बेस्ट वेस्ट लॉस ट्रिक्स

अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि Oats या Muesli में से कौन सा फूड आइटम बेस्ट है और कौन वजन घटाने में आपकी ज्यादा मदद कर सकता है।

सुबह नाश्ते में क्या खाना पसंद करते हैं ओट्स या मूसली? हम सभी जानते हैं कि ये दोनों ही सुबह के नाश्ते में खाए जाने वाले सबसे हेल्दी फूड्स ऑप्शन में से एक हैं। जब भी बात वजन कम करने की आती है तो हमें हेल्दी के साथ-साथ कम कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है और ये दोनों ही फूड्स उस कैटेगरी में आते हैं, जो वेट लॉस के लिए बेस्ट माने जाते हैं। अक्सर लोगों के मन में ये सवाल आता है कि आखिर इन दोनों में से कौन सा फूड आइटम बेस्ट है तो आइए जानते हैं कि आखिर इन दोनों में से कौन सा फूड बेस्ट है और कौन वजन घटाने में आपकी ज्यादा मदद कर सकता है।

ओट्स और मूसली दोनों में क्या है अंतर?

ओट्स और मूसली दोनों ही साबुत अनाज से बने हैं और सुबह के नाश्ते के लिए परफेक्ट हैं क्योंकि दोनों ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होते हैं। बस दोनों में सबसे बड़ा अंतर यह है कि मूसली को रेडी टू ईट है यानी की बना-बनाया होता है जबकि ओट्स को पकाने की जरूरत होती है। मूसली फ्लेक्स या कॉर्नफ्लेक्स से बना होता है जबकि ओट्स रोल्ड बीजों से बनाया जाता है। इन दोनों के बीच दूसरा सबसे बड़ा अंतर यह है कि मूसली को ज्यादातर ठंडा ही खाया जाता है, हालांकि आपके पास हमेशा इसे पकाने का विकल्प होता है, जबकि ओट्स को हमेशा गर्म ही खाना चाहिए।

ओट्स और मूसली की न्यूट्रिशन वैल्यू

ओट्स में प्रोटीन और फाइबर जैसे प्रमुख पोषक तत्व होते हैं लेकिन मूसली में अतिरिक्त सामग्री होने के कारण अधिक प्रोटीन और पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा ओट्स में शुगर नहीं होती जबकि मूसली में एडड शुगर होती है, जो सभी अच्छे गुणों को खत्म कर देती है। लेकिन आप बिना शुगर वाले मूसली का भी चुनाव कर सकते हैं और यह सबसे अच्छी होता है। चूंकि ओट्स में कम कैलोरी और फैट होता है इसलिए आप वजन कम कर रहे हैं तो ये आपके लिए सही विकल्प साबित हो सकता है।

Also Read

More News

ओट्स और मूसली के सेहतमंद लाभ

मूसली

1-फाइबर की उच्च मात्रा के कारण हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता हैं क्योंकि फाइबर हमारे पाचन तंत्र को नियंत्रित करते हैं।

2-सुबह नाश्ते में मूसली से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा क्योंकि इसे पचने में लंबा समय लगता है।

3-मूसली में बीटा-ग्लुकन नाम का फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है जिससे यह हृदय के लिए अच्छा होता है।

4- मूसली में नट्स भी होते हैं, जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और ये हृदय से जुड़ी कई प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

5-मूसली में मौजूद पोषक तत्व रक्त के थक्के के विकास के जोखिम को कम कर सकता है और धमनियों की परत में सुधार कर सकते हैं।

ओट्स

1-ओट्स कार्ब्स और फाइबर का अच्छा स्रोत हैं साथ ही इसमें अधिक फैट और प्रोटीन भी होता है।

2-विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त ओट्स में शक्तिशाली घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लूकन भी होता है।

3-ओट्स ब्लड शुगर को बेहतर बनाता है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से होने वाले नुकसान से बचाता है।

4-ओट्स स्किनकेयर उत्पादों में प्रयोग किया जाता है, जिन्हें "कोलाइडल ओटमील" कहा जाता है।

5- यह सूखी और खुजली वाली त्वचा का इलाज करने में मदद करता है लेकिन स्किनकेयर में फायदा तभी मिलता है, जब ओट्स को त्वचा पर लगाया जाता है।

वजन घटाने के लिए दोनों में से कौन बेहतर?

ओट्स और मूसली दोनों ही हेल्दी नाश्ते के विकल्प हैं लेकिन अगर इनमें से किसी एक को चुनने की बात होती है तो ओट्स ज्यादा बेहतर है। मूसली में ओट्स की तुलना में अधिक सामग्री मिली होती है, जो कैलोरी बढ़ाने का काम करते हैं। जबकि वजन घटानेके लिए हमें शुगर और अपने कैलोरी काउंट को कंट्रोल रखने की जरूरत होती है। इसलिए वजन घटाने के लिए ओट्स अच्छा काम करता है जबकि स्वस्थ नाश्ते के लिए ओट्स और मूसली दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on