Advertisement

पेट का मोटापा कम करने और रात में बेहतर नींद के लिए कब और कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए ?

अच्छी नींद हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है इससे आप अगली सुबह उठकर तरोताजा महसूस करती हैं और अपने काम पर अच्छे से फोकस कर पाती हैं।

वजन कम करना हो या बॉडी को टोन करना, लगभग हर महिला खुद को फिट रखने के लिए एक्‍सरसाइज करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि एक्‍सरसाइज करने से आप अच्‍छी नींद भी ले सकती हैं। आजकल की लाइफस्‍टाइल के चलते भरपूर और अच्‍छी नींद लेना लगभग असंभव सा हो गया है। अधूरी या बेकार नींद लेने से आपका संपूर्ण हेल्‍थ प्रभावित होता है।

क्या आप भी जिम नहीं जा पाते ? वर्चुअल जिमिंग के बारे में क्या सोचते हैं ?

अच्छी नींद हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी है इससे आप अगली सुबह उठकर तरोताजा महसूस करती हैं और अपने काम पर अच्छे से फोकस कर पाती हैं। लेकिन रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से आप इस परेशानी से भी निजात पा सकती हैं। जी हां अगर आप सही समय पर एक्‍सरसाइज करती हैं तो आपको बढ़ि‍या नींद आती है। यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में आई एक रिसर्च ने इस बात दावा किया गया है।

Also Read

More News

वर्कआउट के बाद शरीर में होने वाले दर्द से छुटकारा कैसे पायें ?

कब करें एक्सरसाइज ?

अब तक हम में से बहुत सी महिलाओं, यहां तक कि शोधकर्ताओं का भी मानना था कि अगर शाम के समय में एक्सरसाइज की जाती है तो इससे आप अच्‍छी नींद नहीं ले पाती है जबकि शाम में एक्सरसाइज ना करके आप अपनी नींद को बेहतर कर सकती हैं। हालांकि नए रिसर्च ने इस अवधारणा को गलत ठहराया है।

ब्रेस्ट, थाई और बट को सेक्सी लुक देने के लिए यह एक्सरसाइज है सबसे बेहतर।

इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन मूवमेंट साइंस एंड स्पोर्ट के शोधकर्ताओं का कहना हैं कि शाम के समय एक्सरसाइज और नींद को लेकर अब तक चली आ रही धारणा गलत है। सोने से 4 घंटे पहले एक्सरसाइज करने से आपकी नींद अच्‍छी होती है और इससे आपकी नींद पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ता। शोधकर्ताओं ने कहा, शाम के समय एक्सरसाइज करने या स्पोर्ट खेलने से आपकी स्लीप क्वालिटी पर केवल पॉजि‍टीव असर ही होता है।

सुबह वर्कआउट या जॉगिंग से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं ?

कई शोधों से लिए गए कंबाइन डेटा के मुताबिक शोधकर्ताओं ने पाया कि वो शाम के समय एक्सरसाइज करने या स्पोर्ट्स खेलने के बाद प्रतिभागियों ने रात में सोते अपने स्लीप टाइम के 21-2 प्रतिशत समय के दौरान गहरी नींद ली। इसके विपरीत, शाम में एक्सरसाइज ना करने वाले प्रतिभागियों में यह समय 19.9 प्रतिशत रहा। हालांकि यह अंतर आपको कम लगेगा लेकिन फिर इसे महत्वपूर्ण माना जा सकता है।

बॉडी की मेंटल और फिजीकल रिकवरी के लिए गहरी नींद लेना बेहद जरुरी है। लेकिन आपको बता दें कि सोने से1 घंटे पहले इंटेन्स एक्सरसाइज करने से आपकी नींद उड़ सकती है। आइए जानें रात को सोने से पहले कौन सी एक्‍सरसाइज करने से आपको अच्‍छी नींद आती है।

चाइल्ड पोज

[caption id="attachment_644252" align="alignnone" width="655"]yoga-for-good-sleep-in-hindiअच्छी नींद के लिए रोजाना करें चाइल्ड पोज आसन। ©Shutterstock.[/caption]

इसे बहुत से लोग इसे बालासन के नाम से जानते हैं।

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले दोनों पैरों को सामने की तरफ फैलाकर बैठ जाएं।

इसके बाद दोनों पैरों को मोड़कर इस तरह बैठें कि पैरों के पंजे पीछे की ओर हो जाएं।

इस पॉजिशन में आपके दोनों पैर आपके हिप्स के नीचे होने चाहिए।

अब कमर को सीधा रखें और फिर आगे की ओर धीरे से झुकें।

अपने दोनों हाथों को आगे की ओर और दोनों हाथों की हथेलियां जमीन पर रखें।

अपने सिर को जमीन पर लगाएं।

इस पॉजिशन में कम से कम 2 मिनट तक रहें।

इससे एक्‍सरसाइज से भी आपके बॉडी के ऊपरी हिस्‍से में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है।

अपसाइड डाउन रिलैक्सेशन

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आप दीवार के सामने सीधे लेट जाएं।

अब आपके दोनों हाथों को बगल में रख लें।

अब अपने दोनों पैरों को दीवार के सहारे ऊपर की ओर उठाएं और आगे दीवार की ओर खिसकें।

इस पॉजिशन में आपके पैर सिर के साथ 90 डिग्री पर होने चाहिए और उन्‍हें दीवार से टिकाएं।

स पॉजिशन में कम से कम 2 मिनट तक रहें।

इससे आपके बॉडी के ऊपरी हिस्‍से में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे मन और ब्रेन दोनों शांत रहते हैं और आपको अच्‍छी नींद आती है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on