• हिंदी

Unhealthy Ways of Weight Loss: ये हैं वेट लॉस के ग़लत तरीके, जो सेहत पर पड़ सकते हैं भारी, कहीं आप तो नहीं आज़माते इन्हें ?

Unhealthy Ways of Weight Loss: ये हैं वेट लॉस के ग़लत तरीके, जो सेहत पर पड़ सकते हैं भारी, कहीं आप तो नहीं आज़माते इन्हें ?
Unhealthy Ways of Weight Loss: ये हैं वेट लॉस के ग़लत तरीके, जो सेहत पर पड़ सकते हैं भारी, कहीं आप तो नहीं आज़माते इन्हें ?

कई बार लोग जल्दबाज़ी में अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर ग़लत तरीकों को बेहतर मान लेते हैं। तेज़ी से वज़न घटाने के लिए लोग कई बार कुछ ऐसे ग़लत तरीके (Wrong Ways to Lose Weight) फॉलो करने लगते हैं जिनसे वजन तो कम नहीं होता उल्टे तबियत बिगड़ने लगती है। वेट लॉस के कुछ ऐसे ही ग़लत तरीकों के बारे में पढ़ें यहां-

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 19, 2021 8:54 PM IST

Unhealthy Ways of Weight Loss: वजन कम करना आसान काम नहीं है। लेकिन, अगर आप अनुशासन के साथ सही डायट और एक्सरसाइज फॉलो करते हैं तो आपको वेट लॉस  करने में सफलता मिलती है। सही डायट, एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल जैसे सही तरीकों से वजन नियंत्रण में रखना आसान होता है। लेकिन, कई बार लोग जल्दबाज़ी में अपने स्वास्थ्य की परवाह किए बगैर ग़लत तरीकों को बेहतर मान लेते हैं। तेज़ी से वज़न घटाने के लिए लोग कई बार कुछ ऐसे ग़लत तरीके (Wrong Ways to Lose Weight) फॉलो करने लगते हैं जिनसे वजन तो कम नहीं होता उल्टे तबियत बिगड़ने लगती है। वेट लॉस के कुछ ऐसे ही ग़लत तरीकों के बारे में पढ़ें यहां-

ये हैं वेट लॉस के ग़लत तरीके, कहीं आप तो नहीं आज़माते इन्हें ?

ज़ीरो-कार्ब डायट का सेवन

यह सच  है कि कार्बोहाइड्रेट्स वजन बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन, अपनी डायट से कार्ब्स को पूरी तरह बाहर करना आपके लिए बिल्कुल फायदेमंद नहीं होता। आमतौर पर कार्ब्स के लिए लोग साबुत अनाज, दालों और बीन्स का सेवन करते हैं। इन खाद्य पदार्थों मेंं कार्ब्स के अलावा फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स की भी मात्रा होती है। (Unhealthy Ways of Weight Loss)

अभिनेता फरदीन खान ने 6 महीने में किया 18 किलो वजन कम, कभी मोटापे के लिए हुए थे ट्रोल, जानें हेल्दी वेट लॉस के लिए क्या है सही तरीका

Also Read

More News

ज़्यादा एक्सरसाइज़ करना

एक्सपर्ट्स के अनुसार वेट लॉस के लिए 80 फीसदी फोकस डायट पर होना चाहिए और 20 फीसदी एक्सरसाइज (Exercise for Weight Loss) पर। इसीलिए, अगर आप अपनी डायट पर बिल्कुल ध्यान ना देते हुए केवल वर्कआउट करते हुए वेट लॉस करने की सोच रहे हैं तो ऐसा ना करें। (Wrong ways to lose weight)

भूखे रहना

ज़ीरो कैलोरी इंटेक या तेज़ी से वेट लॉस के चक्कर में कई लोग भूखे (Starving for Weight Loss) रहते हैं। लेकिन, जब आप बहुत देर तक भूखा रहने से शरीर में सभी ज़रूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इसी तरह बहुत देर तक भूखे रहने से आपका मेटाबॉलिज़्म भी कम होने लगेगा, जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगेगा। बहुत देर भूखे रहने का एक नुकसान यह भी है कि आपको बार-बार मीठा खाने की इच्छा होगी। इस क्रेविंग को शांत करने के लिए लोग अनाप-शनाप और अनहेल्दी फूड खाने लगते हैं। जिससे, वेट लॉस का प्लान फेल हो जात जाता है। (Unhealthy Ways of Weight Loss)

क्या नारियल और केसर खाने से पैदा होता है गोरा बच्चा? जानें कितना सच है या प्रेगनेंसी