Sign In
  • हिंदी

'नाटे' लोगों के शरीर पर इसलिए चढ़ी होती है ज्यादा चर्बी! इन 3 तरीकों से वजन घटाएं लंबाई में छोटे लोग

'नाटे' लोगों के शरीर पर इसलिए चढ़ी होती है ज्यादा चर्बी! इन 3 तरीकों से वजन घटाएं लंबाई में छोटे लोग

क्या आप जानते हैं कि नाटे लोग जल्दी से वजन क्यों नहीं कम कर पाते हैं? अगर नहीं जानते हैं तो ये है कारण और आप इन 3 तरीकों से वजन घटा सकते हैं।

Written by Jitendra Gupta |Published : April 1, 2021 10:48 AM IST

क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए वजन घटाना कितना मुश्किल होता है? कुछ लोग कुछ ही महीनों में बहुत तेजी से वेट लॉस कर लेते हैं तो कुछ लोगों को अपना मनचाहा आकार पाने में सालों लग जाता है। वजन घटाने के तरीके और उसे फॉलो करना हर किसी के बस की बात नहीं। आपने गौर किया होगा कि जो लोग नाटे यानी की जिनकी लंबाई कम होती है उनके शरीर का आकार बड़ा होता है। हालांकि डाइट और आपका वर्कआउट रूटीन आपको सही आकार देने में मदद करता है लेकिन ये बात सब लोगों पर लागू नहीं होती है।

जी हां, आपके हार्मोन से लेकर आपकी उम्र, जीवनशैली सभी वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। लेकिन एक चीज, जो आपका वजन कम नहीं होने देती वो है आपकी लंबाई। ऐसा माना जाता है कि वो लोग जो नाटे होते हैं, उन्हें लंबे लोगों की तुलना में वजन कम करने में ज्यादा परेशानी होती है और उनके लिए वजन कम करना एक मुश्किल काम होता है। आइए जानते हैं आखिर क्यों होता है ऐसा?

क्या वाकई आपकी लंबाई डालती है वजन पर प्रभाव?

जी हां, ये बात बिल्कुल शत-प्रतिशत सही है कि आपकी लंबाई आपके वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया को प्रभावित करती है। क्या आप जानते हैं कि लंबे लोगों में नाटे लोगों के मुकाबले अधिक मसल्स मास होता है, इसलिए लंबे लोगों को नाटे लोगों की तुलना में वजन कम करने में कम मेहनत करनी पड़ती है।

इसके अलावा एक पहलू ये भी है, कि नाटे लोगों में आमतौर पर कम लीन मास होता है, जिसमें आपके टिश्यू, अंग, हड्डियां और मांसपेशियां शामिल होती हैं। आपका लीन मास ही आपके बेसल मेटाबॉलिक रेट (बीएमआर) को प्रभावित करता है, जो यह तय करने में मदद करता है कि आपका शरीर आराम के दौरान कितनी कैलोरी बर्न करता है। इसलिए जब आप अलग-अलग तरह के वर्कआउट करते हैं तो आपके शरीर द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की मात्रा आपके शरीर में मौजूद लीन मास पर निर्भर करती है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि आपके शरीर में लीन मास की जितनी अधिक मात्रा होगी आपका मेटाबॉलिज्म उतना ही अधिक होगा और वजन घटाने में आपको उतनी ही तेजी मिलेगी।

यही कारण है कि नाटे लोगों में लंबे लोगों की तुलना में कम लीन मास होता है, जिसकी वजह से उन्हें वजन कम करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पडती है।

नाटे लोग इन 3 आसान तरीकों से घटा सकते हैं वजन

हालांकि नाटे लोगों के लिए वजन कम करना मुश्किल जरूर है लेकिन असंभव नहीं है। अगर आप पूरी ईमानदारी के साथ सही डाइट और फिटनेस रूटीन को फॉलो करेंगे तो आप कुछ ही समय में सही वजन और आकार प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 3 काम, जिन्हें कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं।

खाने पर ध्यान दें

नाटे लोगों को अपने कैलोरी इनटेक पर ध्यान देना चाहिए और उनके लिए जरूरी है कि वह हाई कैलोरी फूड्स से दूरी बनाएं। आपको सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से खाने की जरूरत है और एक बार पेट भर जाने पर रुक जाएं। जरूरत से ज्यादा खाने पर आप अपने वजन घटाने की प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं।

वेट लिफ्टिंग करना भूलें नहीं

वजन घटाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। मसल्स मास को बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा वजन उठाने की जरूरत है।

अपने कैलोरी इनटेक को न करें इग्नोर

जब भी आप वजन कम करने के बारे में सोचेंगे तो सबसे पहली चीज आपके सामने कैलोरी इनटेक पर गौर करने की होगी। आप ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर की मदद से अपने कैलोरी इनटेक पर नजर बनाए रख सकते हैं। इससे आपको अपनी डाइट को सीमित रखने में मदद मिलेगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on