Sign In
  • हिंदी

इन आसान तरीकों से कुछ ही दिनों में वजन करें कम

इन तरीकों से बिना जिम गए वजन कम कर सकते हैं। ©Shutterstock.

जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, वे जरूरी नहीं कि जिम जाएं। आप घर पर ही एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं और आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Written by Anshumala |Published : February 1, 2019 12:34 PM IST

मोटापा सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है। यह केवल अतिरिक्त वजन से संबंधित नहीं है बल्कि इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे दिल की बीमारियां, उच्च रक्तचाप, मेमोरी लॉस, जोड़ों में दर्द, कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आदि का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप मोटापे की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिये यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको सही शेप में वापस आने के लिए कुछ आसान एक्सरसाइज करनी चाहिए। जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं, आप घर पर ही एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। यहां कुछ आसान एक्सरसाइज दिए गए हैं जो मोटापे से ग्रस्त लोगों को करने चाहिए।

मोटापे से ग्रस्त लोगों को कौन से एक्सरसाइज करने चाहिए

साइकिल चलाएं

Also Read

More News

मोटापे से ग्रस्त लोगों को शेप में वापस आने के लिए साइकिल चलाना चाहिए। जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं उन्हें साइकिल चलाना शुरु करना चाहिए। आप एक साइकलिंग मशीन या साइकिल खरीद सकते हैं। इससे आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। यह फैट बर्न करके आपके पैरों और जांघों को टोन करने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- वेट लॉस टिप्स : करना है 1 महीने में वजन कम, तो जरूर ट्राई करें ये टिप्स

रनिंग

वजन कम करने के लिए, एक रनिंग भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके लिये आपको अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं है लेकिन यह वजन कम करने में मदद करता है। शपे में वापस आने के लिए प्रतिदिन लगभग एक घंटे तक रनिंग करें।

जॉगिंग

फिट रहने के लिए हर दिन जॉगिंग करनी चाहिए। न सिर्फ मोटापे से ग्रस्त लोग, बल्कि सामान्य लोगों को भी जॉगिंग करनी चाहिए। यह तेजी से वजन कम करने और फिट रहने में मदद करता है। जॉगिंग आसानी से कैलोरी बर्न करता है। सुबह में जॉगिंग करना बेहतर विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- वेट लॉस टिप्स: आजमाकर देखें ये 5 टिप्स, चुटकियों में होगा वजन कम

एरोबिक्स

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए हैवी वर्कआउट करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए उन्हें एरोबिक्स और डांस करने से शुरूआत करना चाहिए। यह उन्हें फिजिकल मूवमेंट में लाएगा। धीरे-धीरे, आप जुम्बा और अन्य वेट ट्रेनिंग अभ्यास में शामिल हो सकते हैं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आवश्यक है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर शरीर को ताकत पाने में मदद करती है। यह आपको शरीर के उचित फंक्शन में भी मदद करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on