Advertisement

वज़न घटाने का नुस्ख़ा #51: अदरक और शहद का मिश्रण कैसे घटाता है वज़न

अदरक और शहद के मिश्रण से वज़न घटाकर खुद को बनायें खूबसूरत

ऐसा कोई भी किचन नहीं होगा जहाँ अदरक और शहद नहीं मिलेगा। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अदरक जो व्यंजन में जायका लाता है और शहद जो जीवन के साथ व्यंजन में मिठास लाता है वे भी वज़न घटाने में करते हैं मदद। तो गर्मी में जीम जाकर या कठिन व्यायाम करके पसीना बहाने की क्या ज़रूरत हैं अदरक और शहद का मिश्रण बनाकर खायें और वज़न में आए अंतर को देखकर खुश हों।

अदरक में जो वाष्पशील तेल होता है वह हजम शक्ति को बढ़ाकर गैस को बनने से रोकता है। अदरक का जड़ मुँह में लार के उत्पादन को बढ़ाकर खाना को जल्दी पचाने में मदद करता है। जिससे चयापचय का दर (metabolism) बढ़ जाता है और ये शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है। इन दोनों प्रक्रिया से वज़न घटने की प्रक्रिया जल्दी होने लगती है। इसके अलावा शहद खाना को हजम करने में और पेट को शांत करने में भी मदद करता है।

अदरक और शहद का इस्तेमाल कैसे करेंगे?

Also Read

More News

अदरक के एक छोटे से टुकड़े को पीसकर एक छोटा चम्मच रस निकाल लें। उसमें एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार लें, विशेषकर सुबह उठने के बाद और रात को सोने के पहले लेना अच्छा होता है।

नोट- चूंकि यह घरेलू उपचार है इसलिए यह अपना असर धीरे-धीरे दिखलायेगा। इस मिश्रण का सेवन करने के पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

पिछला वज़न घटाने का नुस्ख़ा

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on